Jhansi News: योगी सरकार संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार के माध्यम से बुनकरों को कर रही प्रोत्साहित

Jhansi News: झांसी परिक्षेत्र के 5 ज़िलों के 46 बुनकरों ने किया आवेदन। परिक्षेत्र स्तर पर 3 बुनकरों को किया जाएगा पुरस्कृत। पुरस्कृत बुनकर राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए होंगे दावेदार।

Gaurav kushwaha
Published on: 7 Sep 2024 1:32 PM GMT
Jhansi News: योगी सरकार संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार के माध्यम से बुनकरों को कर रही प्रोत्साहित
X

weavers Sant Kabir State Handloom Award   (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Jhansi News: हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के मकसद से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा संचालित संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना को लेकर बुनकरों ने खासा उत्साह दिखाया है। योजना के अंतर्गत पहले चरण में परिक्षेत्र स्तर पर बुनकरों को पुरस्कृत किया जाएगा और ये पुरस्कार बुनकर दूसरे चरण में राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए प्रतिभागी होंगे। झांसी परिक्षेत्र के अंतर्गत शामिल पांच जिलों झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा के 46 बुनकरों ने पुरस्कार योजना के लिए आवेदन किया है।

झांसी परिक्षेत्र में आये 46 आवेदनों में से 39 पुरुष और 7 महिला बुनकरों के आवेदन हैं। स्क्रीनिंग कमेटी इन आवेदनों की जांच करेगी और इसके बाद फाइनल किये गए आवेदकों के हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। डीएम की अध्यक्षता में गठित चयन समिति इस प्रदर्शनी में लगे सैम्पल का चयन कर उन्हें प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रदान करेगी।

प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार धनराशि

प्रथम पुरस्कार 20 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार रूपये और तृतीय पुरस्कार 10 हजार रूपये की नकद धनराशि के साथ शील्ड, अंग वस्त्र और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। परिक्षेत्र स्तर पर पुरस्कृत बुनकर राज्य स्तर पर पुरस्कार के लिए प्रतिभागी के रूप में शामिल होंगे। राज्य स्तर पर चयनित बुनकरों को प्रथम पुरस्कार एक लाख रूपये, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रूपये और तृतीय पुरस्कार 25 हजार रूपये प्रदान किये जायेंगे।

अधीक्षक वस्त्र तारिक अली खां ने बताया कि बुनकरों को प्रोत्साहित करने के मकसद से यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। पुरस्कार के लिए आवेदन किये जाने वाले सभी वस्त्र उत्पाद हथकरघा के होते हैं। परिक्षेत्र स्तर पर पुरस्कृत बुनकर राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए प्रतिभागी होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story