×

Jhansi: पर्यटन के रोजगार में युवाओं को मिलेगी सब्सिडी, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

Jhansi: पर्यटन विभाग की इस योजना में पर्यटन के विकास के साथ ही झांसी ही नहीं आसपास के लोगों के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

B.K Kushwaha
Published on: 6 April 2024 9:29 AM GMT
jhansi news
X

पर्यटन के रोजगार में युवाओं को मिलेगी सब्सिडी (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: पर्यटन विभाग अपनी नई योजना के जरिए युवाओं को रोजगार के नये अवसर खोलने वाला है। इसके तहत पर्यटन स्थलों के आसपास होटल, ढाबा तथा होमस्टे बनाने के लिए विभाग उन्हें ऋण पर सब्सिडी दी जाएगी। पर्यटन विभाग की इस योजना में पर्यटन के विकास के साथ ही झांसी ही नहीं आसपास के लोगों के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग पर्यटन से जुड़े हुए कार्य करने वालों को सब्सिडी भी देगा। साथ ही कई तरह के टैक्स व अन्य दिक्कतों में राहत दिलाने का कार्य करेगा।

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग काफी समय से प्रयत्नशील है। झांसी महानगर में पहले पर्यटक स्टेशन से ही खजुराहो या मध्य प्रदेश के अन्य दर्शनीय स्थलों की ओर रवाना हो जाते थे। इनमें से कुछ अगर झांसी का भ्रमण करते भी थे तो वह दिन में किला, रानीमहल देखकर शाम को यहां से रवाना हो जाते है। इससे झांसी का पर्यटन विकास और इससे जुड़े रोजगार करने वालों को फायदा नहीं हो पाता था।

इस संबंध में पर्यटन अधिकारी श्रीमती कीर्ति बताती हैं कि अब झांसी के पर्यटन में काफी सुधार आया है। यहां के बाजारों व पर्यटन स्थलों के आसपास व्यवस्थाओं में बदलाव और सुंदरीकरण होने से परिवर्तन आया है। अब पर्यटकों ने यहां आना और रुकना शुरु कर दिया है। ऐसे में यहां के लोग अगर पर्यटन विभाग से जुड़कर काम करते हैं, तो उनको विभाग द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। इसके तहत होटल खोलना, ढाबा खोलना, मकान में रुम बनाकर किराए पर देना, होटल, दुकान व अन्य कार्य में कर्मचारी रखना सहित कई अन्य कार्य जो कि पर्यटन स्थल के आसपास या उससे जुड़े होने पर सहायता दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि यदि होटल आदि के लिए जमीन खरीद की जा रही है, तो विभाग उनके स्टांप शुल्क में माफी भी करवा सकता है। साथ ही कर्मचारियों को जो लोग फण्ड की व्यवस्था करते हैं। उसके फण्ड में कुछ राशि पर्यटन विभाग द्वारा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा यदि किसी ने दिव्यांग को कर्मचारी रखा हुआ है, तो उस दिव्यांग को 1500 रुपए अलग से दिए जाएंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story