×

Kannauj New: 21 जून तक मनाया जाएगा अमृत योग सप्ताह, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन

Kannauj New: बीमारियों के जोखिम को कम करने से लेकर सेहत को बूस्ट देने तक के लिए योगासनों का अभ्यास करना सहायक हो सकता है।

Pankaj Srivastava
Published on: 17 Jun 2022 4:39 AM GMT
Kannauj New
X

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Kannauj News: सरकार ने अंतरास्ट्रीय योग दिवस (Yoga 2022) से पहले अमृत योग सप्ताह का आयोजन किया है। अमृत योग सप्ताह" 21 जून तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) के रूप में भव्य एवं दिव्य रूप में मनाया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग योग से जुड़े और अपनी दिनचर्या में शामिल करें। समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योगासनों में शारीरिक मुद्राओं, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान का संयोजन किया जाता है। शरीर और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। योगासन, शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के साथ मन को शांत करता हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास आवश्यक है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने से लेकर सेहत को बूस्ट देने तक के लिए योगासनों का अभ्यास करना सहायक हो सकता है। प्राणायाम से लेकर कई तरह की योग मुद्राओं का अभ्यास आपको शारीरिक-मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मददगार हो सकते हैं। योगाभ्यास से जहाँ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (फोटो: सोशल मीडिया )

शरीर को आराम मिलता है, वहीं आपके आत्मविश्वास में सुधार होता है। तनाव की समस्या कम होती है तो बेहतर नींद प्राप्त करने में मदद करता है। आपकी एकाग्रता में सुधार करता है योग। इसके साथ ही रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पाचन और डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाता है योग।

आज तृतीय दिवस पर इन सभी ने अधिकारियों ने योगाभ्यास किया

जनपद में अमृत योग सप्ताह के आज तृतीय दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर, समस्त तहसीलों, समस्त विकास खण्डों, समस्त नगर निकायों के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर व शिक्षा संस्थानों आदि स्थानों पर अधिकारियों, कर्मचारियों, आम जनमानस द्वारा योगाभ्यास किया गया। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा है कि योग मानव कल्याण के लिए आवश्यक है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करे। उन्होंने अमृत योग सप्ताह एवं अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या "आयुष कवच ऐप'' पर सामूहिक अथवा व्यक्तिगत रूप से अपलोड करने को कहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story