×

Kannauj News: कन्नौज में फर्जी दस्तावेजों से नौकरी कर रहे 13 शिक्षक बर्खास्त, जांच जारी और कई शिक्षक निशाने पर

Kannauj News: कन्नौज जिले में फर्जी अभिलेखों से नौकरी करने के मामले में शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। आनन–फानन विभाग ने कार्रवाई करते हुए 13 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है ।

Pankaj Srivastava
Published on: 4 Dec 2022 4:25 AM GMT
13 teachers working with fake documents in Kannauj were sacked, investigation continues and many teachers on target
X

कन्नौज: फर्जी दस्तावेजों से नौकरी कर रहे 13 शिक्षक बर्खास्त

Kannauj News: यूपी के कन्नौज (Kannauj News) जिले में फर्जी अभिलेखों से नौकरी करने का मामला सामने आया है। जिसको लेकर शिक्षा विभाग (education Department) में हड़कंप मच गया। आनन–फानन विभाग ने कार्रवाई करते हुए 13 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है । इस मामले की जानकारी देते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Education Officer) ने बताया कि यह कुल 22 ऐसे शिक्षक थे, जो फर्जी अभिलेख लगाकर नौकरी कर रहे थे उनमें से 9 शिक्षकों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका हैं । सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश भी संबंधित बीईओ को दिए गए हैं।

आपको बताते चलें कि सूबे में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती हुई थी । इसके बाद जब शिक्षकों के अभिलेखों की जांच कराई गई तो कन्नौज जिले में अध्यापकों के द्वारा लगाए गए अभिलेखों में गड़बड़ी की जानकारी सामने आई । जिसके बाद शिक्षा विभाग चौकन्ना हो गया और जांच में करीब 22 ऐसे शिक्षक निकले जिनके अभिलेख फर्जी लगे हुए थे । इस मामले से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। मामले में कार्रवाई करते हुए 13 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है ।

फर्जी अभिलेखों के सहारे कर रहे थे नौकरी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ सिंह की माने तो कन्नौज में 1500 सहायक अध्यापक पदों के सापेक्ष करीब 1450 शिक्षक-शिक्षिकाओं की भर्ती हुई थी। शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन में 22 ऐसे निकले थे, जिसमें फर्जी अभिलेखों के सहारे नौकरी पाने की पुष्टि सत्यापन में हुई। सभी 22 लोगों को पूर्व में कई बार नोटिस देकर पक्ष रखने के लिए बुलाया गया पर कोई नहीं आया।

13 शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की हुई कार्रवाई

बीएसए ने बताया कि फर्जी सत्यापन कार्यालय में भिजवाकर शिक्षकों ने खुद को सही साबित करने का असफल प्रयास किया। पूर्व में नौ शिक्षकों को पहले ही बर्खास्त कर दिया गया था। 13 शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story