×

Kannauj News : सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक पोस्ट करने वाला युवक गिरफ्तार, एसपी ने किया आगाह

Kannauj News : सोशल मीडिया पर अराजकतत्व कुछ ना कुछ ऐसा वीडियो पोस्ट कर रहे हैं, जिससे लोगों की भावनायें ही आहत नहीं होती, बल्कि सांप्रदायिक माहौल भी बिगाड़ने की कोशिश करते हैं। पुलिस की सख्ती के बाद भी आए दिन कोई ना कोई ऐसी पोस्ट सामने आ जाती है।

Pankaj Srivastava
Published on: 8 Jun 2024 2:37 PM GMT (Updated on: 8 Jun 2024 2:38 PM GMT)
Kannauj News : सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक पोस्ट करने वाला युवक गिरफ्तार, एसपी ने किया आगाह
X

Kannauj News : सोशल मीडिया पर अराजकतत्व कुछ ना कुछ ऐसा वीडियो पोस्ट कर रहे हैं, जिससे लोगों की भावनायें ही आहत नहीं होती, बल्कि सांप्रदायिक माहौल भी बिगाड़ने की कोशिश करते हैं। पुलिस की सख्ती के बाद भी आए दिन कोई ना कोई ऐसी पोस्ट सामने आ जाती है। ऐसे ही एक मामले का संज्ञान लेते हुए पुलिस ने ठोस कार्रवाई करते हुए युवक को गिरफ्तार कर पूरे मामले का खुलासा किया है। कन्नौज पुलिस कप्तान अमित कुमार आनंद के निर्देशन में साइबर सेल और सर्विलांस टीमें इस प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट पर कड़ी निगाहें लगाए हुए हैं। बीते दोनों में इन मामलों में कई आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भी भेजा जा चुका है, लेकिन इसके बाद भी सोशल मीडिया पर यह सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

ताजा मामला जिले के गुरसहायगंज थाने के सराय दारा का है। यहां एक आरोपी, जिसका नाम अयान बताया गया है। भड़काऊ पोस्ट के मामले में एसपी अमित के निर्देशन में चलाये जा रहे अभियान के तहत गिरफ्तार किया गया है। युवक पर आरोप है कि उसने अपने मोबाइल से सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाली पोस्ट की थी। पोस्ट में युवक ने फर्जी नाम और फोटो लगाकर वैश्य समाज का सिर धड़ से अलग करने की धमकी दी थी। बीजेपी के लोगों ने इस भड़काऊ पोस्ट को लेकर आक्रोश जताते हुए कोतवाली का घेराव भी किया था और आरोपी की गिरफ्तारी और कार्यवाही की मांग की थी।

सोशल मीडिया पर पोस्ट कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश

पुलिस की साइबर टीम ने शनिवार को सोशल मीडिया कंपनी की मदद से माहौल बिगाड़ने वाली पोस्ट करने वाले आरोपी का पता लगाया। इसके बाद पुलिस ने अयान नामक इस युवक को गिरफ्तार करने के बाद जेल भेज दिया है। एसपी ने बताया कि युवक दो मोबाइल का प्रयोग अलग अलग तरह से करता था। लेकिन उसकी होशियारी के बाद भी उसको पकड़ लिया गया और जेल भेजा गया। एसपी का कहना था कि लोग किसी भी प्रकार की भड़काऊ और धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली पोस्ट किसी भी हाल में ना करें। अन्यथा सख्त कार्यवाही की जायेगी।

एक ही व्यक्ति दो अलग-अलग फेक आईडी

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि थाना गुरसहायगंज में एक शिकायत प्राप्त हुई थी। जिसमें कहा गया था कि एक दो इंस्टाग्राम आईडी है। faishl001 जिसका फैसल खां नाम लिखा हुआ है, जो इंस्टाग्राम फेक आईडी है। दूसरा आईडी mkhan 9444 जो आई एम खान के नाम से इंस्टाग्राम आईडी चल रही थी। इस पर आपत्तिजनकपोस्ट किये गये थे, जो सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ने के उद्देश्य से थे। इसे तत्काल संज्ञान लेते हुए थाना पुलिस गुरसहायगंज में मुकदमा पंजीकृत किया गया। इसमें साइबर थाना टीम को भी लगाया गया। साइबर थाना टीम ने इंस्टाग्राम कंपनी से पत्राचार किया गया और एक आईडी के पीछे जो डिटेल्स है, उनकी जानकारी प्राप्त कीे। इसमें जो फोन नम्बर प्राप्त हुआ, इस फोन नम्बर के आधार पर एक अभियुक्त अयान खान थाना गुरसहायगंज समधनका को गिरफ्तार किया गया, जिसके पास से वह मोबाइल भी बरामद किया गया है, जिसमें यह आईडी चल रही थी।

पुलिस ने लिया टेक्निकल एविडेंस का सहारा

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि इसने पूछताछ में स्वीकार भी किया है कि उसके द्वारा इस प्रकार की जो पोस्ट है, की गई थी। थाना गुरसहायगंज टीम द्वारा इसकी गिरफ्तारी कर जेल भेजा जा रहा है। यह जो अयान खां है, दोनों आईडी इसी के फोन से चल रही थी। इसके अलावा जब उसके फोन को चेक किया गया तो और भी विभिन्न आईडीज है। जो यह प्रयोग कर रहा था, आज उसकी गिरफ्तारी की गई है और इसे जेल भेजा जा रहा है। इसमें पूछताछ में यही निकल कर आया कि इसने दूसरे लोगों के नाम से आईडी बनाई थी और फोटोज भी दूसरे का लगा रखा था ताकि इसकी पहचान न हो सके। चूंकि हम लोगों ने इसमें टेक्निकल एविडेंस का सहारा लिया। दूसरा इंस्टाग्राम कंपनी से इसकी डिटेल्स ली।

एसपी ने किया लोगों को सचेत

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि इन आइडीज की डिटेल्स में जो फोन नम्बर प्राप्त हुए जिसके आधार पर इसका चिन्हांकन हुआ। जिसकी गिरफ्तारी हुई।साथ ही मै सभी जनपद वासियों से कहना चाहूंगा कि कोई भी व्यक्ति इस प्रकार का सोशल मीडिया पर पोस्ट न करे, जो धार्मिक व सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ने का काम करे। कोई भी व्यक्ति यदि इस प्रकार का कार्य करता है तो उसके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story