Kannauj News: अरे यहां बुलडोजर चलते ही रुक क्यों गया, तालाब माफिया का जानें क्या है कनेक्शन

Kannauj News: एसडीएम की मौजूदगी में पालिका ने बुलडोजर से निर्माण को गिराना शुरू किया तो आरोपी ने तीन दिन की मोहलत मांगी, जिसके बाद कार्रवाई रोक दी गई।

Pankaj Srivastava
Published on: 8 Sep 2024 2:14 AM GMT
X

Kannauj News ( Source- Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज जिले के छिबरामऊ क्षेत्र में लश्करी तालाब पर अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की गई। एसडीएम की मौजूदगी में पालिका ने बुलडोजर से निर्माण को गिराना शुरू किया तो आरोपी ने तीन दिन की मोहलत मांगी, जिसके बाद कार्रवाई रोक दी गई।छिबरामऊ नगर के लश्करी तालाब पर कब्जा कर पक्का निर्माण करा लिया गया। सूचना मिलते ही एसडीएम की मौजूदगी में पालिका ने जेसीबी से निर्माण ढहाना शुरू कर दिया। हालांकि, बाद में कब्जेदार ने लिखित रूप से तीन दिन की अवैध निर्माण स्वयं हटा लेने की मोहलत मांगी।

इसके बाद पालिका टीम वापस लौट गई।नगर की गल्ला मंडी के पीछे ऐतिहासिक लश्करी तालाब है। राजस्व अभिलेखों में पालिका के स्वामित्व का यह करीब साढ़े चार बीघे का तालाब है। उसके पास बंजर भूमि है। शहर के इस लश्करी तालाब पर कई लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। इसकी कई बार पैमाइश भी कराई जा चुकी है, लेकिन इसके बाद भी कब्जे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।पिछले महीने बाजार कला निवासी नरेशचंद्र पुत्र रामनारायन गुप्ता ने तालाब पर नींव खुदवाकर अवैध रूप से कब्जा करना शुरू कर दिया। पालिका के ईओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि जानकारी मिलते ही उन्हें 15 जुलाई को तालाब पर निर्माण न करने का नोटिस दिया गया था।

इसके बाद भी वह नहीं माने और उन्होंने तालाब पर निर्माण कराकर उस पर लेंटर डालने की तैयारी कर ली। जैसे ही जानकारी मिली, पूरे मामले से एसडीएम उमाकांत तिवारी को अवगत कराया गया।अवैध कब्जे की शिकायत मिलते ही एसडीएम उमाकांत तिवारी, तहसीलदार अभिनव कुमार, ईओ सुनील कुमार सिंह, कोतवाल सचिन कुमार सिंह, पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। इस बीच अधिकारियों की पहले तो काफी देर तक नोकझोंक होती रही। बाद में एसडीएम के निर्देश पर लेखपालों की टीम ने पैमाइश शुरू की तो पता चला कि काफी बड़े हिस्से में तालाब पर अवैध कब्जा कर निर्माण कराया गया है।

जमीन पर अवैध निर्माण कर किया गया कब्जा

छिबरामऊ एसडीएम के निर्देश पर कानूनगो प्रेमचंद्र मिश्रा, कौशलेंद्र दुबे व सतेंद्र शुक्ला की देखरेख में लेखपाल प्रशांत त्रिपाठी, विमल मिश्रा, गौरव भदौरिया, गजेंद्र सिंह, अनुराग दुबे, अभिनय चंदेल की टीम ने पैमाइश शुरू की। अधिकारियों ने बताया कि नगर के मुख्य रोड से सिर्फ 40 कड़िया तक जमीन आरोपी की है, लेकिन उसने उससे कई अधिक ज्यादा जमीन पर अवैध निर्माण कर कब्जा किया हुआ है।

अवैध कब्जेदारों के हौसले बुलंद, तालाबों की बदल गई सूरत

अवैध कब्जों के चलते छिबरामऊ शहर के लगभग सभी तालाबों की सूरत ही बदल गई है। हालत यह है कि कई तालाब जहां गायब हो गए हैं, तो वहीं कई तालाबों का रकवा सिकुड़ कर सीमित रह गया है। पालिका और राजस्व प्रशासन की उपेक्षा के चलते अवैध कब्जेदारों के हौसले इतने बुलंद है कि उन्होंने निर्माण कर तालाबों की सूरत ही बदल कर रख दी है, जबकि राजस्व अभिलेखों में अभी भी वह जमीनें तालाब के रूप में दर्ज है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story