×

Lok Sabha Result: अखिलेश ने लिया अपनी पत्नी डिम्पल की हार का बदला, डीएम के हांथ ले लिया जीत का प्रमाण-पत्र

Lok Sabha Result: अखिलेश यादव ने अपनी जीत की खुशी कार्यकर्ताओं के साथ शेयर करते हुए उनके साथ प्रमाण पत्र पकड़कर फोटो खिंचवाई

Pankaj Srivastava
Published on: 5 Jun 2024 10:05 AM GMT
Photo- News Track
X

 Photo- News Track

Lok Sabha Result: यूपी के कन्नौज जिले मे सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज से जीत हासिल करने के बाद आज सांसद का प्रमाण पत्र लेने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे, जहां कलक्ट्रेट कार्यालय मे मौजूद जिलाधिकारी ने अखिलेश यादव को प्रमाण पत्र दिया, प्रमाण पत्र मिलने के बाद अखिलेश यादव ने अपनी जीत की खुशी कार्यकर्ताओं के साथ शेयर करते हुए उनके साथ प्रमाण पत्र पकड़कर फोटो खिंचवाई ।

आपको बताते चलें कि इस बार लोकसभा चुनाव मे सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने पिछले चुनाव मे अपनी पत्नी डिम्पल को मिली हार का बदला पूरा कर लिया है । इस बार अखिलेश यादव को लोकसभा चुनाव मे एक एतिहासिक जीत हासिल की है। कुल 37 चरण की मतगणना में 640207 वोट मिले। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के सुब्रत पाठक को 470131 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे, तो वही बसपा से इमरान बिन जफर को मात्र 81471 वोट पाकर ही संतोष करना पड़ा ।


जबकि पिछली बार 2017 के चुनाव की अगर हम बात करें तो भाजपा से इस लोकसभा सीट पर सुब्रत पाठक ने कब्जा किया था जिसमे कन्नौज लोकसभा क्षेत्र की पांचों विधानसभा सीट पर कुल 11,40,985 वोट पड़े थे। इसमें से भाजपा के सुब्रत पाठक को 5, 63,087 वोट मिले थे। जबकि सपा की डिंपल यादव को 5,50,734 वोट मिले थे। नजदीकी मुकाबले में भाजपा को 12353 वोट से जीत मिली थी। जबकि इस बार 1214886 वोट पड़े हैं। जो कि पिछली बार से 73901 वोट ज्यादा है। इस बार सपा ने फिर जीत हासिल करके इस संसदीय सीट पर यह रिकॉर्ड मे दर्ज आठवीं जीत है। सबसे पहले 1998 के चुनाव में सपा ने यहां जीत दर्ज की थी। तब प्रदीप यादव सांसद चुने गए थे।


उसके बाद 1999 में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव यहां से लड़े और जीते। उस चुनाव में संभल से भी चुनाव जीते थे। कन्नौज से उन्होंने इस्तीफा दिया और 2000 के उपचुनाव में अखिलेश यादव पहली बार जीते। 2004 और 2009 में भी अखिलेश यादव जीते। 2012 के उपचुनाव में डिंपल यादव जीतीं। वह 2014 में भी सांसद बनीं। 2019 में सपा से लोकसभा चुनाव मे डिंपल यादव को हार मिली, इस हार को अखिलेश बर्दाश्त नहीं कर पाए और उन्होने डिम्पल की हार का बदला लेने के लिए इस बार खुद चुनावी मैदान मे उतार पड़े जिसका परिणाम सामने आते ही सपाइयों के चेहरे खिल उठे और अखिलेश यादव की रिकार्डमतों से जीत हुई ।बुधवार को 12 बजकर 30 मिनट पर अखिलेश यादव ने अपनी जीत का प्रमाण पत्र कन्नौज कलेक्ट्रेट पहुँचकर जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला के हांथ से लिया। इसके बाद वह कार्यकर्ताओं को अपनी जीत के लिए धन्यवाद देने सपा कार्यालय पहुंचे जहां कार्यकर्ताओं की भीड़ का सैलाव उमड़ पड़ा । यह देख अखिलेश ने सभी कार्यकर्ताओं का ध्न्यवाद किया । जहां अखिलेश यादव का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत भी हुआ । इसके बाद वह अपनी पार्टी के नेताओ से खास मुलाक़ात करते हुए रवाना हो गए ।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story