Kannauj: पापा... आप रोना नही‚ खुश रहना‚ मेरी मौत से...., सुसाइड नोट लिख बेटी ने दे दी जान

Kannauj News: सौतेली मां के टॉर्चर से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिसमें लिखा था "मैं इतनी मार भी नहीं खा सकती। अब मैं जा रही हूं, आप लोग हमेशा खुश रहना। आपके .....

Pankaj Srivastava
Published on: 22 July 2024 3:30 PM GMT
Kannauj News
X

मृतक किशोरी द्वारा लिखा गया सुसाइड नोट (Pic: Newstrack)

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में एक नाबालिग छात्रा ने अपनी सौतेली मां के टॉर्चर से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब मामले की जांच पड़ताल की तो उसको मौके से एक सुसाइड नोट मिला। जिस पर लिखा था "मैं इतनी मार भी नहीं खा सकती। अब मैं जा रही हूं, आप लोग हमेशा खुश रहना। आपके मेरी शादी के 5-6 लाख रुपए भी बच जाएंगे।" सुसाइड नोट मिलने के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और पूरे मामले की जांच में जुट गयी। इस बीच मृतका के मामा ने पुलिस से शिकायत भी की। जिससे पुलिस अधीक्षक ने इस पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए तालग्राम थाना पुलिस को कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये।

आपको बताते चलें कि तालग्राम थाना क्षेत्र के भोजापुर गांव में एक नाबालिग छात्रा ने शुक्रवार देर शाम को घर में ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में सुसाइड नोट सामने आ जाने के बाद मृतका के मामा ने पुलिस को तहरीर देते हुए उसकी सौतेली माँ पर गम्भीर आरोप लगाते हुए लिखित तहरीर पुलिस को दी। जिसके बाद सोमवार को पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए मीडिया से बातचीत करते हुए पूरे मामले में विधिक कार्यवाही की बात कही है।

पिता ने 2011 में की थी दूसरी शादी

मृतका निकिता के पिता ने दो शादियां की थी। पहली पत्नी से उनको 3 बच्चे थे‚ जिसमें दो बेटियां और एक बेटा हुआ। साल 2010 में बीमारी के कारण मृतका की माँ की मौत हो गयी थी‚ जिसके बाद उसके पिता ने 2011 में दूसरी शादी कर ली थी‚ जिससे उसके पिता की दूसरी पत्नी से भी तीन बच्चे हैं। जिनमें दो बेटे और एक बेटी है। सुसाइड करने वाली बेटी तीसरे नंबर की थी। कुछ समय पहले ही घर की बड़ी बेटी की शादी हुई थी। उसकी ससुराल फर्रुखाबाद में है। जिसके बाद से छात्रा को उसकी सौतेली माँ प्रताड़ित करने लगी। मारपीट से तंग आकर छात्रा ने आत्महत्या कर ली।

स्नातक प्रथम वर्ष की थी छात्रा

तालग्राम थाना क्षेत्र के ग्राम भोजापुर निवासी संजीव कुमार वर्मा की 17 वर्षीय पुत्री निकिता राजपूत ने इसी वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी। बताया गया कि कन्नौज महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा थी और उमरपुर गांव में एक निजी विद्यालय में पढ़ाती थी। शुक्रवार शाम घर के अंदर निकिता राजपूत ने साड़ी से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी होने पर परिजनों में कोहराम मच गया। किशोरी के पिता संजीव कुमार ने घटना की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे उप निरीक्षक रोहित सिंह ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जनपद औरैया थाना बिधूना के तिलकपुर सहार निवासी छात्रा के मामा गिरजेश कुमार ने अपने बहनोई संजीव कुमार और सौतेली मां पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाकर प्रार्थना पत्र दिया है।

मौत के समय लिखा यह पत्र, कहा- आप हमेशा खुश रहना पापा...

जानकारी के अनुसार पोस्टमार्टम हाउस में स्वास्थ्य टीम को छात्रा का सुसाइड नोट कपड़ों से बरामद हुआ। इसमें लिखा था कि पापा मेरी मौत के बाद शादी में होने वाला खर्च बच जाएगा। आपने कभी भी अपनी बेटी पर विश्वास नहीं किया। मेरे अच्छे पापा... आप हमेशा खुश रहना और मेरे भाई-बहनों को खुश रखना। हालांकि, अभी पुलिस इस संबंध में कुछ भी बताने से बच रही है।

पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुए कही....

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि 20 जुलाई को थाना तालग्राम अन्तर्गत एक नाबालिग लड़की उम्र करीब 16 वर्ष की सुसाइड करने की सूचना प्राप्त हुई थी‚ तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची थी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था। पोस्टमार्टम में मृत्यु का कारण एनटी बॉटम हैंगिंग आया है। इसमें एक सुसाइड नोट भी प्राप्त हुआ है। इसमें अपने माता – पिता पर मारपीट से आहत होकर आत्महत्या करने का तथ्य अंकित किया है और इसमें मृतका की जो बायोलॉजिकल मदर थी‚ उनकी 2010 में मृत्यु हो गयी थी। उसके बाद उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी‚ इस प्रकरण में मृतका के मामा ने तहरीर दी है। जिसके आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। जो सुसाइड नोट मिला है उसे जांच के लिए भेजा जा रहा है। इसमें जो भी तथ्य है उसमें विवेचनात्मक कार्यवाही कर विधिक कार्यवाही पूर्ण की जायेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story