×

Kannauj News: कहर ससुरालीजनों का! दो लाख की नकदी और समान के लिये बहू को गंजा करके घर से निकाला

Kannauj News: पीड़िता के मुताबिक ससुरालीजनों ने अपनी मांगे पूरी होते न देख मुझे मारपीट करके और मेरे बालों को काटकर घर से बाहर निकाल दिया।

Pankaj Srivastava
Published on: 14 Jun 2024 8:24 AM GMT
Kannauj News
X

पीड़ित महिला (Newstrack)

Kannauj News: समाज के लिये दहेज एक ऐसा अभिशाप बन चुका है, जो ना जाने कितने ही परिवारों को ग्रहण सा लगा रहा है। लड़का लड़की एक समान हैं, लड़कियों को बराबरी का दर्जा मिलना चाहिये, अभी भी यह वाक्यांस ना जाने कितने शहरों और गांव से लेकर पढ़े लिखे समाज के परिवारों में केवल एक औपचारिकता मात्र बना हुआ है। होता वही है जो वर पक्ष चाहता हैं। आखिर में वधू पक्ष या तो मान जाता है या फिर दहेज के खिलाफ जाकर कोर्ट और कचहरी का दरवाजा खटखटाता है।

ऐसा ही एक मामला कन्नौज जिले के तिर्वा कोतवाली के वछज्जापुर गांव में सामने आया है। जानकारी के मुताबिक कन्नौज कोतवाली के नसरापुर गांव निवासी सुंदरलाल ने अपनी लाडली बेटी लक्ष्मी की शादी साल 2018 में वछज्जापुर गांव निवासी रामसेवक के पुत्र संदीप से रीति रिवाज और पर्याप्त दान दहेज देकर की थी।पीड़ित लक्ष्मी का कहना है कि शादी के 6 माह बाद ही ससुरालीजनों पति और ससुर के अलावा सास राम लक्ष्मी, जेठ गुड्डू, जेठानी कुसमा देवी, देवर कुलदीप ने मुझे दहेज के लिये परेशान करना शुरू कर दिया। ससुरालीजनों ने दो लाख की नकदी सहित एक बाइक के लिये परेशान कर मानसिक रूप से परेशान और प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। मेरे पिता से जब मेरे द्वारा अपने ससुरालीजनों के उत्पीड़न किये जाने की शिकायत की गई तो उन्होंने ससुरालीजनों से बात की, लेकिन यह लोग नहीं माने और अपनी मांगों पर अड़े रहे।


पीड़िता के मुताबिक बीती 8 जून 2024 को ससुरालीजनों ने अपनी मांगे पूरी होते न देख मुझे मारपीट करके और मेरे बालों को काटकर घर से बाहर निकाल दिया। दहेज में मांगा जा रहा समान लेकर ही वापस घर आना, नहीं तो जान से मार देंगे की धमकी देकर घर से निकाले जाने के दौरान ससुरालीजनों द्वारा बात कही गई। शादी के बाद मेरे दो बच्चों को भी मेरे साथ ही ससुरालीजनों द्वारा निकाल दिया गया। लक्ष्मी का यह भी आरोप है, कि मेरे पति के मेरी जेठानी से नाजायज संबंध भी हैं। घटना के संबंध में कोतवाली पुलिस को शिकायती पत्र भी लक्ष्मी ने अपने पिता के साथ देकर ससुरालीजनों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। पुलिस का कहना है कि शिकायती पत्र मिला है, मामले की जांच होगी और उसके बाद दोषियों पर कार्यवाही की जायेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story