×

Kannauj News: दर्पण पोर्टल को लेकर DM ने की बैठक, भू-अभिलेख एवं गेहूं खरीद पर हुई चर्चा

Kannauj News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ला ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि विद्युत बिल संशोधन हेतु जो आवेदन आए हैं उन्हें समयसीमा के अंदर निस्तारण किया जाए।

Pankaj Srivastava
Published on: 13 April 2024 10:54 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 12:51 PM GMT)
DM held meeting regarding Darpan portal, discussion regarding making land records and purchasing wheat
X

दर्पण पोर्टल को लेकर डीएम ने की बैठक, भू-अभिलेख बनाने एवं गेहूं खरीद को लेकर हुई चर्चा: Photo- Newstrack

Kannauj News: कन्नौज जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में जले हुए गांव के भू-अभिलेख बनाने एवं गेहूं खरीद और दर्पण पोर्टल के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ला ने कहा कि "35 जले हुए ग्रामों में से जिन ग्रामों के अभिलेख बनाए जाने का कार्य किया जा रहा है। फील्ड में जाकर कार्य करें और चको का मौके के अनुसार भू-चित्र पर चक निर्माण कार्य तीव्र गति के साथ करें।

डीएम ने गेहूं खरीद और भू-अभिलेख पर की चर्चा

उन्होंने कहा कि ग्राम उस्मानपुर के बाद सरदामई और अकबरपुर ग्राम में अभिलेख बनाए जाने का कार्य शुरू किया जाए। खातों की खतौनी तस्दीक के कार्य को समय से पूर्ण किया जाए। जिस ग्राम के अभिलेख तैयार करने में जो कार्य शेष बचा है उसे भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि मौके पर जाकर सेक्टर और चकरोट कहां है उसकी पुष्टि करें और समय से चकरोट बनाए जाएं। रिकॉर्ड बनाने में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। टीम बनाकर पूरी लगन के साथ कार्य करें, छोटा- बड़ा कार्य कैसा भी हो यदि मन लगाकर किया जाएगा तो सफलता जरुर मिलेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए की क्षेत्र में जाकर गेहूं खरीद के विषय में बताएं और किसानों से अधिक से अधिक गेहूं क्रय करें। लक्ष्य के सापेक्ष गेंहू की खरीद पूर्ण की जाए|

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ला ने दर्पण पोर्टल की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि विद्युत बिल संशोधन हेतु जो आवेदन आए हैं उन्हें समयसीमा के अंदर निस्तारण किया जाए। ट्रांसफार्मर खराब होने पर तत्काल बदला जाए। विद्युत आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि पर ड्रॉप मोर क्रॉप की काफी डिमांड है लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिया जाए और एकीकृत बागवानी पर विशेष ध्यान दिया जाए।


पेंशनरों के सम्बन्ध में दिए ये निर्देश

उन्होंने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को निर्देश दिए कि जो भवन निर्माण के कार्य अवशेष हैं उन्हें समय से पूरा किया जाए और गुणवक्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने दिव्यांगजन अधिकारी को निर्देश दिए कि दिव्यांग पेंशन योजना से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित नहीं रहना चहिए। प्रत्येक पात्र को लाभ दिया जाए। वार्षिक पेंशन सत्यापन का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। बिना क्रॉस चेकिंग के पेंशर्स का नाम नहीं कटना चाहिए। मृतक पेंशनरों का ही नाम सूची से हटाया जाये। ब्लॉक स्तर के अधिकारी, जिनको विद्यालय विद्यालय निरीक्षक का लक्ष्य दिया गया है, वह विद्यालय निरीक्षक के लक्ष्य को पूर्ण करें और जिन मतदान केंद्रों पर कुछ कमियाँ दिखाई दें उसे भी पूर्ण कराएं।

उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश के चारे की व्यवस्था हेतु भूसा खरीद की तैयारी अभी से पूर्ण कर ली जाए। कहा कि पिछले वर्ष कई विभागों के सहयोग से भूसा दान हुआ था। इस संबंध में एक अच्छी प्लानिंग बनाकर भूसा दान के कार्यवाही भी की जाये ।

उन्होंने कहा कि पशुपालक किसानों को सुपुर्द किए गए निराश्रित गोवंश के भरण पोषण हेतु भुगतान समय से किया जाए। युवाओं को रोजगार देना सबसे बड़ा चैलेंज है। कौशल से महिलाएं, बच्चे अपना भविष्य सुधार सकते हैं। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत सिलाई, कटाई के साथ-साथ अन्य ट्रेड का भी प्रशिक्षण दिया जाए । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी आशीष कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राम कृपाल चौधरी, जिला विकास अधिकारी नरेंद्र देव द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story