×

Kannauj News: धूमधाम से मनाई गई डॉ राम मनोहर लोहिया की 114वी जयंती

Kannauj News: लोहिया चौराहे पर आज पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव की अगुआई में समाजवाद के चिंतक डा० राम मनोहर लोहिया की 114 वी जयंती पर माल्यार्पण किया।

Pankaj Srivastava
Published on: 23 March 2024 9:28 AM GMT
X

Ram Manohar Lohia 114th birth anniversary   (फोटो: सोशल मीडिया )

Kannauj News: कन्नौज में पूर्व ब्लाक प्रमुख नवाब सिंह यादव ने लोहिया जयंती के अवसर पर लोहिया प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। नवाब सिंह यादव की ओर से डॉ0 राम मनोहर लोहिया की जयंती के दौरान कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमे पूर्व ब्लाक प्रमुख नवाब सिंह यादव अपने समर्थकों के साथ सरायमीरा में मौजूद लोहिया प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए पहुंचे और कहा कि सरकार संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है।

आपको बताते चलें कि कन्नौज शहर के लोहिया चौराहे पर आज पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव की अगुआई में समाजवाद के चिंतक डा० राम मनोहर लोहिया की 114 वी जयंती के अवसर पर उनकी मूर्ति पर समाजवादी कार्यकर्ताओं के सहयोग से मूर्ति की साफ सफाई करके माल्यार्पण किया।

इस मौके पर पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव ने कहा कि डा० लोहिया का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनकी माता की मृत्यु उनके बचपन के समय में ही हो गई थी। इसलिए उनका लालन पालन उनकी दादी मां ने किया था। डा० लोहिया के पिता पेशे से एक अध्यापक होने के साथ ही राष्ट्रप्रेमी भी थे । वे अक्सर गांधी जी से मिलने जाया करते थे और उनके साथ डा० लोहिया भी जाया करते थे। इसलिए उनके व्यक्तित पर गांधी जी का बहुत प्रभाव था । उन्होंने जीवन पर्यन्त गरीब पिछड़े की लड़ाई लड़ने का काम किया था।

उन्होंने कहा था कि देश को हम समाजवादी लोग तभी खुशहाल मानेंगे जब हुजूर का बेटा और गरीब का बेटा एक स्कूल में पढ़ेगा। देश में गरीब और अमीर की असमानता पर डा० राम मनोहर लोहिया ने इसे देश के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया क्योंकि जब देश की पूंजी कुछ लोगो के हाथो मे होगी तो देश की आम जनता गुलाम हो जाएंगी और देश मे तानाशाही हावी हो जायेगी।

गरीब और अमीर के बीच असमानता की खाई

आज देश मे जिस तरह गरीब और अमीर के बीच असमानता की खाई बढ़ती जा रही है। वो लोकतंत्र के लिए खतरा होती जा रही है। आज देश आज भाजपा सरकार की पनाह में धन्ना सेठों की तिजोरी जिस तरह बढ़ रही है वो लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा कर रही है। देश आर्थिक गुलामी की ओर जा रहा है। सरकार तानाशाह होती जा रही है। इसलिए हम आज के युवाओं से आह्वान करेंगे कि आज डा० लोहिया के जन्मदिन पर ये संकल्प लें कि डा० राम मनोहर लोहिया ने जिस तरह असमानता की लड़ाई लड़ने का काम किया हम समाजवादी कार्यकर्ताओं उनके बताए गए मार्ग पर चलने का काम करेंगे।

इस मौके पर संजय दुबे, विनोद यादव, विश्वनाथ कुसवाहा, प्रतोष पाण्डेय, अमित मिश्रा, उदय वीर, धर्म वीर पाल, सत्येन्द्र यादव, मनोज कठेरिया, सभासद वीर पाल, सभासद संजीव मिश्रा, दीपेन्द्र यादव, गौतम कुशवाहा, अतुल मौर्य, प्रमोद यादव, गौरव यादव, एडवोकेट बबलू यादव, संजय यादव, दीपक यादव, इंतजार खान, सुरेन्द्र कुमार कुशवाहा साहित एक सैकड़ा लोग मौजूद रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story