Kannauj News: गैंगरेप मामले में पुलिस की लापरवाही आई सामने, पीड़िता ने फांसी लगाकर दी जान, दरोगा निलंबित

Kannauj News: कन्नौज में नाबालिग गैंगरेप पीड़िता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। दुष्कर्म के आरोपियों से परेशान होकर छात्रा ने यह कदम उठाया। साथ ही इस मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आई है।

Pankaj Srivastava
Published on: 24 July 2024 2:39 AM GMT
Kannauj News: गैंगरेप मामले में पुलिस की लापरवाही आई सामने, पीड़िता ने फांसी लगाकर दी जान, दरोगा निलंबित
X

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में एक नाबालिग का अपहरण कर दुष्कर्म के मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आई है। जिसकी वजह से गैंगरेप पीड़िता ने अपनी जान दे दी है। पीड़ित पिता ने बताया कि उनकी बेटी को दो युवक जबरदस्ती उठा ले गये थे और दिल्ली ले जा कर दोनों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। घटना को अंजाम देने के बाद दोनों आरोपी पीड़िता को छोड़कर फरार हो गये। मामले की शिकायत पुलिस में की। पीड़िता के पिता ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस ने लापरवाही करते हुए इस मामले में कोई ठोस कार्यवाही नही की‚ जिससे अभियुक्त पीड़िता और उसके परिजनों पर समझौते का दबाव बनाने लगा। इसी बात से परेशान होकर पीड़िता ने फांसी लगा ली। पूरे मामले में एसपी ने कार्रवाई करते हुए एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया। साथ ही मामले में लापरवाही पाये जाने पर दरोगा को भी निलंबित कर दिया है।

क्या है पूरा मामला?

पुलिस में की गई शिकायत के आधार पर थाना सौरिख क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम ईश्रमपुर निवासी रामदास की 17 वर्षीय नाबालिग पुत्री को 11 जुलाई की सुबह करीब 5 बजे शौच क्रिया को जाते समय उसके पड़ोसी बाइक सवार पुनीत उर्फ पुन्नी, पुत्र राजवीर सिंह व भोला, पुत्र ओमकार सिंह ने अपहरण कर लिया। काफी देर तक घर वापस न लौटने पर परिजनों ने खोजबीन शुरू की‚ लेकिन पीड़िता का कोई पता नहीं चला। अंत में परिजनों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी‚ जिसके बाद पुलिस ने उसकी गुमशुदगी की रिपाेर्ट दर्ज कर 5 दिन बाद नाबालिग को नोएडा से बरामद कर न्यायालय में पेश किया। कोर्ट में नाबालिग का बयान दर्ज कराया गया, जिसमें उसने दो लड़कों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया। इसके बाद न्यायालय के आदेश पर 18 जुलाई को नाबालिग को परिजनों के हवाले कर दिया गया था।

परेशान होकर पीड़िता ने की आत्महत्या

इसके बाद पीड़िता से दुष्कर्म करने वाले दोनों आरोपित पीड़िता और उसके परिवार पर समझाैते का दबाव बनाते हुए परेशान करने लगे। पुलिस भी पीड़िता और उसके परिवार की सुनवाई नही कर रही थी। इससे परेशान होकर मंगलवार दोपहर नाबालिग छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसके बाद परिजनों ने युवकों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर जमकर हंगामा काटा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कार्यवाही का आश्वासन देकर परिजनों को शांत कराया और शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं परिजनों का कहना है कि आरोपी युवक पुनीत सिंह व भोला मृतका की बहन के फोन पर बात कर मुकदमे में समझौते का दबाव बना रहा था और समझौता न करने पर जान से मारने की धमकी दे रहा था।

मामले को लेकर एसपी का बयान

एसपी अमित कुमार आनंद ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 23 जुलाई को थाना सौरिख अन्तर्गत एक नाबालिग लड़की उम्र करीब 17 वर्ष की आत्महत्या की सूचना प्राप्त हुई थी। तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची और पंचायतनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उक्त लड़की के सम्बन्ध में 11 जुलाई को थाना सौरिख में गुमशुदगी के सम्बन्ध में मुकदमा दर्ज किया गया था। लड़की को 14 जुलाई को बरामद कर लिया गया था। 18 जुलाई को 183 के एनएसएस के अन्तर्गत कोर्ट के समक्ष पीड़िता का बयान दर्ज कराया गया था। बयान में पीड़िता ने बताया था कि दो लड़के उसे किडनैप कर दिल्ली ले गये थे‚ जहां पर उसके साथ दुष्कर्म किया और बाद में छोड़ कर चले गये। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आज इनके परिजनों ने तहरीर दिया है कि आरोपी इन पर समझाैते का दबाव बना रहे थे‚ जिसके चलते लड़की ने सुसाइड कर लिया है। मामले में एक आरोपी को हिरासत में लिया जा चुका है‚ दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी भी जल्द होगी। इस पूरे मामले में पहली नजर में पुलिस की लापरवाही नजर आती है। इस कारण एसआई मानसिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। दरोगा के खिलाफ अलग से विभागीय कार्रवाई भी की गई है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story