Kannauj News: बच्चे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बारे में अवश्य पढ़ें और उनसे प्रेरणा लें : असीम अरुण

Kannauj News: कन्नौज कलेक्ट्रेट काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री असीम अरुण। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को नमन करते हुए कहा कि अमर शहीदों के बलिदानों के कारण आज हम आजादी के महौल में खुली सांसे ले रहें है।

Pankaj Srivastava
Published on: 9 Aug 2024 3:01 PM GMT
Kannauj News - Photo- Newstrack
X

Kannauj News - Photo- Newstrack

Kannauj News: काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), समाज कल्याण विभाग असीम अरूण शामिल हुए।कार्यक्रम में मंत्री असीम अरुण ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को नमन करते हुए कहा कि अमर शहीदों के बलिदानों के कारण आज हम आजादी के महौल में खुली सांसे ले रहें है। कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के 99वें वर्ष पूर्ण हुए हैं, 1925 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन की कार्यवाही की गयी थी।

आजादी से पहले अग्रेजों ने भारतवासियों को गुलामी की जंजीरों से बांध रखा था। जो वर्षों तक गुलामी में जकडे़ रहे। उससे पहले भारत देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था। उन्होंने कहा कि बच्चे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बारे में अवश्य अध्ययन करें। प्रेरणा लें कि जिस आदर्श के साथ हमारे पूर्वजों ने भारत को आजादी दिलाने के लिए निर्णय लिया था, उसी क्रम में हम सबको भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने के लिये निर्णय लेना होगा। अगर कोई रिश्वत लेता है तो उसकी शिकायत 1077 टॉल फ्री नम्बर पर कॉल करके सूचित करें, अवश्य ही कार्यवाही की जायेगी।


तभी देश की तरक्की होगी

इस अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का जो इतिहास है काकोरी ट्रेन एक्शन सबको रोमांचित करता है। इस घटना से देश प्रेम की प्रेरणा लेकर हमें देश की प्रगति के लिये आगे चलना है। विद्यार्थी देश के स्वर्णिम इतिहास को पढ़ें और देश की तरक्की के लिये आगे बढें़। हम सभी लोगों को संकल्पित होकर देश की उन्नति के लिये विकास के पथ पर चलना होगा, तभी देश की तरक्की होगी।


काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस को लेकर देखें क्या बोले मंत्री असीम अरूण

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुए काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरूण ने काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस को लेकर मीडिया से बातचीत में कहा कि आज से हम सब लगभग 100 साल पहले घटित हुए काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस की वर्षगांठ के रूप में मना रहे हैं। एक साल तक यह कार्यक्रम चलेंगे और इस अवसर पर हमारे महान क्रांतिकारी जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है, उनका स्मरण करेंगे। अपने युवा साथियों को उनको याद दिलाना चाहूंगा कि जो आदर्शवाद उस समय के युवाओं में था वह आज के युवाओं में भी आना चाहिए, और हम सबको मिलकर जो आज की हमारी चुनौतियां हैं भ्रष्टाचार की उसके खिलाफ हम लोगों को लड़ना है और मिलकर काम करना है।


मंत्री बोले कानून में परिवर्तन करने की है आवश्यकता

समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने बताया कि जो पुराने कानून हैं अंग्रेजों के समय के उनको परिवर्तित करने की आवश्यकता है। आज की परिस्थितियों के अनुरूप उसके तहत बिल लाया गया और बिल के सम्बन्ध में चर्चा हुई और इसलिए लोकतंत्र है। पक्ष-पक्ष की बात सुनी जाती है, अगर इसमें कोई परिवर्तन की आवश्यकता है तो अगले सत्र में परिवर्तन के साथ में इसको प्रस्तुत किया जायेगा।


वक्फ की सम्पत्ति को लेकर देखें क्या बोले असीम अरुण

समाज कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण ने वक्फ बोर्ड की संपत्ति के मीडिया के सवाल पर कहा कि सदन में अच्छी चर्चा इसके ऊपर हुई है और यह लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। उसको समिति परीक्षण करेगी और अगले सत्र में या हो सकता है इसी सत्र में दोबारा उसको प्रस्तुत किया जाये।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story