×

Kannauj News: ऑटो चालक की बेटी का नौसेना में चयन, माँ–बाप के छलके आंसू

Kannauj News: एक गरीब ऑटो चालक की बेटी का अग्निवीर योजना के तहत नौसेना में चयन हुआ है। चयन के बाद परिवार में खुशी का माहौल है।

Pankaj Srivastava
Published on: 3 April 2024 4:02 PM GMT (Updated on: 3 April 2024 4:03 PM GMT)
नौसेना में चयनित छात्रा।
X

नौसेना में चयनित छात्रा। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज में एक गरीब परिवार की बेटी का अग्निवीर योजना के तहत नेवी में चयन हुआ है। गरीब की बेटी के अग्निवीर बनने पर आज समाजसेवी व योगी सेना के अध्यक्ष पवन पांडेय ने फूलों की माला पहनाकर उसकी इस उपलब्धि की सराहना करते हुए उसका स्वागत किया। अग्निवीर में चयनित होने वाली बेटी के पिता एक ऑटो रिक्शा चालक है‚ जो अपनी कठिन मेहनत से बेटी को पढ़ा–लिखाकर आज इस लायक बना दिया जो अपना व क्षेत्र का नाम रोशन कर रही है। उसके पिता आज भी रिक्शा चलाकर अपने परिवार का गुजारा करते हैं। बेटी के चयन हो जाने पर सबसे ज्यादा उनको इस बात की खुशी मिली है कि आज उनका परिवार में कोई हाथ बंटाने वाला हो गया है। बेटी की इस खुशी को देख माँ–बाप की आंखों में खुशी के आंसू छलक उठे।

वर्ष 2023 में दी अग्निवीर बनने की परीक्षा

इत्र नगरी कन्नौज के अररावारी मोहल्ले की रहने वाली जानवी कुशवाहा ने पढ़ाई के साथ – साथ एनसीसी ज्वाइन करते हुए उसकी ट्रेनिंग ली‚ इसके बाद इस छात्रा ने वर्ष 2023 में अग्निवीर बनने के लिये प्रवेश भर्ती परीक्षा दी। परीक्षा परिणाम आने के बाद जब उसको नेवी में चयन की जानकारी मिली तो उसके साथ ही पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना न रहा। इसके बाद वह ट्रेनिंग करने के लिए घर से चली गई। अपनी बेसिक ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आज जब वह कन्नौज लौटी तो उसका नगरवासियों ने जोरदार स्वागत किया।

माँ–बाप का बांटेगी दुख-दर्द

नेवी में सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट बनी जानवी का कहना है कि उसने अपने माता–पिता के सहयोग से इस ऊंचाई को छुआ है। आज उसको भारतीय वायु सेना में जाने का जो मौका मिला है उसका पूरा श्रेय उसके माता–पिता का है। जिन्होंने रात और दिन मुसीबत का सामना करते हुए मुझे इस पायदान तक पहुंचाया और आज मुझको इस काबिल बना दिया। उसका कहना है कि अब वह इस लायक हो गई है कि वह अपने माता–पिता के दुख दर्द को बांट सकती है। उसके चयन से परिवार सहित क्षेत्रीय लोग बधाई दे रहे है।

नेवी में चयन पर लोगों ने बधाई

कन्नौज की बेटी का भारतीय वायु सेना में चयन होने की सूचना मिलते ही लोगों का उसके घर आना–जाना शुरू हो गया। लोग बधाई देने पहुंचने लगे। बेटी के स्वागत के लिए फूलों की माला लेकर पहुंचे इस दौरान जिले के समाजसेवी पवन पांडेय ने भी बेटी का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जानवी ने बाबा साहब के सपने को पूरा करने का काम किया है और नई पीढ़ी को एक तरह से उन्होने प्रेरणा दी है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story