×

Kannauj News: अखिलेश यादव का तंज, भाजपा को हराने में बस चार कदम बाकी

Kannauj News: इंडिया गठबंधन की रैली में अखिलेश यादव ने जनता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश का नागरिक बदलाव चाहता है।

Pankaj Srivastava
Published on: 10 May 2024 11:07 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 1:00 PM GMT)
Kannauj News
X

कन्नौज में अखिलेश यादव की रैली। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार काे समाजवादी पार्टी के समर्थन में इडिया गठबंधन ने ताकत झाेंक दी। इस लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी और अखिलेश यादव पहली बार रैली के मंच पर एक साथ दिखे। इस दौरान आप नेता संजय सिंह भी मौजूद रहे। कन्नौज से सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव को जिताने के लिए सभी ने जनता को संबोधित किया और वोट करने की अपील की। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की ये भीड़ न केवल सपा को जिताने जा रही है बल्कि रिकार्ड मतों से देश की बड़ी जीत में शामिल करने जा रही है। उन्होंने कहा कि यहां आकर मुझे अपना पहला चुनाव याद आ गया। इसी मंच से ही मैने पहली बार पार्टी के वरिष्ठ लोगों की मौजूदगी में आप लोगों से केवल सहयोग मांगा था और आपने मुझे अच्छे वोटों से जिताकर भेजा।

मुलायम सिंह को किया याद

अखिलेश यादव ने अपना पहला चुनाव याद करते हुए कहा कि उस समय नेता जी ने कहा था कि मैं इसे आप लोगों के बीच भेज रहा हूं इसे नेता बना देना। हमारी पार्टी के दूसरे नेता ने कहा था कि इसको सुल्तान बना देना‚ किसी ने कहा था कि यह आपसे कंधे से कंधा मिला कर पूरे राजनीतिक जीवन में आपके साथ खड़ा दिखाई देगा। उसका परिणाम है कि पहले चुनाव के बाद मैने चुनाव लड़ा या नहीं मगर कन्नौज को नहीं छोड़ा। उन्होंने बताया कि कन्नौज का एक लंबा समाजवादी इतिहास रहा है। डाक्टर राम मनोहर लोहिया जी से शुरू हुआ। उनके बाद नेता जी और समाजवादी पार्टी के अन्य उम्मीदवारों को आपने ऐतिहासिक वोटों से जिताने का काम किया। जब मैं जीता हूँ तो कन्नौज को विकास की ऊंचाइयों तक ले जाने का काम किया है। इस कन्नौज में जितने भी बड़े–बड़े काम दिखाई दे रहे हैं वह सब समाजवादियों के किए हुए हैं।

डबल इंजन से एक इंजन गायब

अखिलेश यादव ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा किसान‚ नौजवान और इस देश की जनता बदलाव चाहती है। बीजेपी के लोगों ने पिछले 10 साल में और लखनऊ की सरकार ने 7 साल में जनता को झूठी बाते करके गुमराह किया है। हम सब मिलकर इनको सबक सिखाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग संविधान बदलना चाहते हैं। डबल इंजन की सरकार का दावा करने वालों की बड़ी-बड़ी होर्डिंग से उनका एक इंजन गायब है। जिस इंजन के लिए वोट मांगने आ रहे हैं‚ वह खटारा इंजन तो कहीं होर्डिंग में दिखाई ही नहीं दे रहा है।

कन्नौज के विकास की सुगंध रोकी

अखिलेश यादव ने कहा कि आज राहुल गांधी कन्नौज में आये हैं। अगर मोहब्बत और सुगंध मिल जाये तो साेचो कितना परिवर्तन हो सकता है। उन्होंने जनता से वादा करते हुए कहा कि विकास की जो सुगंध रोकी गई है उस विकास को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। अखिलेश यादव ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि कल प्रचार का आखिरी दिना होगा। इसके बाद प्रचार के लिए नहीं आ सकेंगे। इसलिए हम आपसे अपील करते हैं कि मतदान के दिन अपने बूथ पर जाकर समाजवादी पार्टी के समर्थन में वोट जरूर करें।

बीजेपी को हराने में बस चार कदम बाकी

अखिलेश यादव ने कहा कि अब मतदान के केवल चार चरण बचे हैं और भाजपा को हराने के लिए केवल चार कदम बाकी है। पहले तीन चरण के मतदान में भाजपा बहुत नीचे जा चुकी है। चौथे चरण का चुनाव बिल्कुल बीच का चुनाव है इसमें आप लोगों को भाजपा का बैलेंस खराब करना है। इन्हीं बातों के साथ अखिलेश यादव ने जनता का धन्यवाद करते हुए अपने भाषण को समाप्त किया।

राहुल मंच से मीडिया काे बताया मोदी का मित्र

राहुल गांधी ने मीडिया के लिए बोला कि प्रेस के हमारे मित्रों‚ कहना पड़ता है लेकिन यह हमारे मित्र नहीं हैं‚ यह मोदी जी के मित्र हैं। 24 घंटे उनका काम करते रहते‚ इन बेचारों की गलती नहीं है। इनको सैलरी की जरूरत है तो जो इनसे जो कहा जाता है वह करते हैं। मालिक इनके अडानी है‚ रिमोट कंट्रोल किसी और के हांथ में है।

इंडिया गठबंधन का आ रहा तूफ़ान

राहुल गांधी बोले उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन का तूफान आ रहा है‚ आप लिखकर ले लो‚ यहां पर बीजेपी की सबसे बड़ी देश में सबसे बड़ी हार उत्तर प्रदेश में होने जा रही है‚ लिखकर ले लो। देश को उत्तर प्रदेश रास्ता दिखाता है और उत्तर प्रदेश ने मन बना लिया है कि उत्तर प्रदेश में और हिंदुस्तान में बदलाव होना है। आपने देखा होगा कि दस साल नरेन्द्र मोदी जी ने अडानी और अम्बानी का नाम नहीं लिया। दस साल हजारों स्पीचें दी। अडानी अंबानी का नाम तक नही लिया। मगर अब जब कोई डर जाता है तो उन्हीं लोगों का नाम लेता है जो सोचता है बचा पायें। इसीलिए नरेंद्र मोदी जी ने अपने दो मित्रों का नाम ले लिया कि मुझे आ करके बचाओ‚ इंडिया गठबंधन ने मुझे घेर लिया है। मै हार रहा हॅूं।

संविधान को रद्द करने जा रही बीजेपी

राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी संविधान को रद्द करने जा रही है। अगले 10-15 दिनों में देखना यह आपके ध्यान को भटकानें की कोशिश करेंगे। आपको भटकना नही है‚ हिंदुस्तान के चुनाव में एक ही मुद्दा है उस मुद्दे से सारे के सारे मुद्दे निकलते है। मुद्दा है हिंदुस्तान का संविधान‚ यह जो है इस किताब ने सभी को अधिकार दिया है। इस किताब ने आपको हक दिए है यह गांधी जी और अम्बेडकर जी की देन है और बीजेपी ने मन बना लिया है कि अगर वह चुनाव जीते तो वह संविधान को रद्द करने जा रहे हैं। मैने और अखिलेश जी ने निर्णय ले लिया है कि इस किताब को बीजेपी छोड़ो दुनिया की कोई भी शक्ति नहीं छू सकती है।

इस बार नरेन्द्र मोदी नहीं बनेगे प्रधानमंत्री

राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गंठबंधन को जो काम करना था वह कर दिया है। आप गारंटी लिखकर ले लो कि नरेन्द्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नंही बनेंगे। बात खत्म हो गई है। मीडिया वाले नही बताऐंगे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story