×

Kannauj News: लंपी वायरस से बचने के लिए गौवंशों का कैसे करें बचाव‚ जानें कितना खतरनाक है यह वायरस‚ डीएम ने दिये निर्देश

Kannauj News:बैठक में लंपी वायरस के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुये जिले की सभी गौशालाओं में गौवंशों के टीकाकरण के निर्देश दिये गये हैं।

Pankaj Srivastava
Published on: 15 Sep 2023 9:48 AM GMT
X

Kannauj News  (photo: social media )

Kannauj News : प्रदेश के गौवंशो में लगातार बढ़ रहे लंपी वायरस के खतरे को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। कन्नौज में इसे लेकर जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सा विभाग के अफसरों व चिकित्सकों के साथ बैठक की। बैठक में लंपी वायरस के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुये जिले की सभी गौशालाओं में गौवंशों के टीकाकरण के निर्देश दिये गये हैं। यह वायरस गोवंशो के लिए इतना घातक है कि अगर समय पर इसकी रोकथाम न की गयी तो शायद गोवंश की मौत तक हो सकती है। जिसकी रोकथाम के लिए सरकार प्रयास में लगी हुई है और लगातार इसको लेकर अधिकारियों से लेकर चिकित्सकों तक बैठक की जा रही है।

आपको बताते चलेें कि प्रदेश के अपर सचिव पशुधन प्रसार ने लंपी वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारी को जानवरों के टीकाकरण अभियान चकवाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सभी गौवंशों का परीक्षण कराने को भी कहा गया है। डीएम कन्नौज शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने इसे लेकर पशु चिकित्साधिकारियो के साथ एक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। जिसमे लंपी वायरस से संक्रमित गौवंश को आइसोलेट कर उसका पूरा उपचार करने के निर्देश दिये गये हैं। डीएम का कहना है की लंपी वायरस एक संक्रामक रोग है जो एक के बाद दूसरे जानवरों में तेजी से फैलता है। इसके लिए पहले हम गौवंशों का वैक्सीनेशन करा रहे हैं। साथ ही जांच भी करवायी जा रही है, अगर कोई गौवंश लंपी से पीड़ित निकलता है तो नियमानुसार उसका इलाज कराया जाएगा।

प्रदेश में बढ़ रहा लम्पी वायरस का प्रकोप

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के हमारे प्रत्येक जनपदों में लंपी वायरस को जो यह प्रकोप है यह गौवंश में देखने को मिला है‚ तो उसी के रोकथाम के लिए अपर मुख्य सचिव पशुधन प्रसार के द्वारा एक पीसी भी की गयी गई थी और उसमें तत्काल जनपद स्तर से फौरी उपाय करने के निर्देश दिये गये थे और जिसमें मुख्य रूप से यह है कि जो हमारी गौशालाएं है तो वहां पर वैक्सीनेशन की कार्यवाही हो। वैक्सीनेशन के बाद में जो हमारी गौशालाओं में गौवंशो का संरक्षण किया जा रहा है उनका भी वैक्सीनेशन हो और जहां कहीं भी किसी भी पशु में ऐसा कोई लक्षण दिखे तो उनको तत्काल अटेंड किया जाये और ऐसे गोवंश को आइसोलेट किया जाये तो कई ऐसे कुछ उपाय है जो हम लोग पहले भी कर चुके है‚ तो उसी के बारे में एक बैठक थी।

लापरवाही को लेकर 53 प्रधानों को जारी हुई नोटिस

लगातार बढ़ रहे लंपी वायरस के प्रकोप को लेकर शासन–प्रशासन सतर्कता बनाये हुए है। गोशालाओं में किसी प्रकार से कोई लापरवाही न हो इसके लिए ग्राम प्रधानों को लगातार निर्देश भी दिये जा रहे हैं। गौशाला निर्माण में तालग्राम ब्लॉक के 53 ग्राम पंचायतों में लापरवाही पाए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान नाराजगी जताते हुए सभी प्रधानों के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने बताया कि तालग्राम ब्लॉक में बन रही गोशालाओं की समीक्षा की तो सामने आया कि 14 पंचायतों में गौशाला निर्माण हो चुका है जबकि 53 ग्राम पंचायत ऐसी हैं जहां पर गौशाला का निर्माण शुरू ही नहीं हुआ है। डीएम ने इसे लापरवाही मानते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story