Kannauj News: मंत्री के निरीक्षण में मिला हैरान कर देने वाला मामला, बिना सरकारी बिल्डिंग बने ही हो गया भुगतान

Kannauj News: जिस सरकारी बिल्डिंग का निर्माण मनरेगा के तहत कराया जा रहा था, उसका भुगतान पहले ही हो चुका था, जबकि मौके पर बिल्डिंग बनाई ही नही गई।

Pankaj Srivastava
Published on: 26 Oct 2024 10:41 AM GMT
Payment made for building being constructed under MNREGA without construction, Minister Asim Arun inspected
X

मनरेगा के तहत बनाई जा रही बिल्डिंग का बिना निर्माण हुआ भुगतान, मंत्री असीम अरूण ने किया निरिक्षण: Photo- Newstrack

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में समाज कल्याण राज्यमंत्री ने मिली शिकायत पर मौके का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जो सच सामने आया वह काफी हैरान कर देने वाला था, जिस सरकारी बिल्डिंग का निर्माण मनरेगा के तहत कराया जा रहा था, उसका भुगतान पहले ही हो चुका था, जबकि मौके पर बिल्डिंग बनाई ही नही गयी। इस भ्रष्टाचार को लेकर पैसा गबन किये जाने में जो भी लोग दोषी हैं उनके खिलाफ मंत्री असीम अरूण ने एफआईआर दर्ज किये जाने के आदेश करते हुए मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में दे दिया है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री के निर्देश है भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस कोई भी स्वीकार नही है।

मंत्री असीम अरूण ने किया निरीक्षण

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए मीडिया को राज्यमंत्री असीम अरूण ने बताते हुए कहा कि यह बहुत गंभीर शिकायतें मिल रही थी कि मनरेगा से सम्बन्धित जो भुगतान है बिना बिल्डिंग बनाये ही हो जा रहा है। मुझे खुशी इस बात की है कि हमारे ब्लाक प्रमुख रामू कठेरिया और सभी प्रधान आज पूरी तरह से भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े हो चुके है और उन्होंने इस बात को उजागर किया इसके लिए मै धन्यवाद देता हॅूं और आज मैं आया हूं देख रहा हूं।

गबन करने की कोशिश

गहनता से इसकी जांच की जा रही है। प्रथम दृष्टया जानकारी हुई है कि इस बिल्डिंग का पैसा ड्रा कर लिया गया है और बिल्डिंग यहां बनी नही है और जो बनाने की चेष्टा भी की जा रही है, वह भी उसकी गुणवत्ता बहुत ही खराब है इस सम्बन्ध में मैंने डीएम को एक आदेश किया था कि जांच की जाये। जैसी अभी गंभीरता दिख रही है इस सम्बन्ध में एफआईआर दर्ज की जायेगी। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इसमें मै बता रहा हॅूं, माननीय मुख्यमंत्री को बता रहा हॅूं। पहला जिन्होंने गड़बड़ी की है उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो उनके खिलाफ कार्यवाही हो। दूसरा इस तरह के जो भी निर्माण हो रहे है उन सबका एक आडिट किया जायेगा उनकी गुणवत्ता की दृष्टिकोण से भी और ऐसा तो नही कि एडवांस पैसा ड्रा किया गया। गबन करने की कोशिश की गयी।

आज योगी जी के नेतृत्व में जिस प्रकार माफिया को मिट्टी में मिलाया गया। हमारे कन्नौज के, हमारे उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक विशेषकर हमारे प्रधान, भाई-बहन इकट्ठे हैं किसी प्रकार का भ्रष्टाचार न होने देंगे, न स्वयं उसमें लिप्त होंगे। यहां पर हमारे कर्मठ युवा ब्लाक प्रमुख रामू कठेरिया और सभी प्रधान तीन दिन यहां से जुटे है कि कुछ भी काम नही होने देंगे, कोई भी गड़बड़ी नही होने देंगे और रात को आज से तीन दिन पूर्व यहां मुझे बताया गया कि जेसीबी लाया गया, एक बहुत ही न्यून गुणवत्ता की मिट्टी डालने की कोशिश की गयी। ईंट आई है वह भी साफ दिखती बहुत खराब है। यह बहुत गंभीर विषय है, इसको जैसा आदर्णीय योगी जी का निर्देश है भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस कोई भी स्वीकार नही है। इसके खिलाफ कार्यवाही हम सब मिल करके करेंगे।

दोषियों को बक्शा नहीं जायेगा

बिल्कुल कार्यवाही होगी जिसके दस्तखत से यह पैसा निकाला गया है, जिसने स्टीमेंट दिखाया, जिसने दिखाया कि काम पूरा हो गया है, उसको बोलते है, उन सबके खिलाफ कार्यवाही होगी और कल मैने इसके सारे कागज तलब किये, मै स्वयं देखूंगा और इनमें जिस जिस की गलती है किसी को छोड़ा नही जायेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story