Kannauj News: बिजली कटौती को लेकर लोगों मे आक्रोश, सड़कों पर भीड़ ने उतर कर किया प्रदर्शन

Kannauj News: बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी करती सैकड़ों की भीड़ ने नेशनल हाइवे जाम कर लगाये बिजली विभाग मुर्दाबाद के नारे।

Pankaj Srivastava
Published on: 28 Jun 2024 2:39 AM GMT (Updated on: 28 Jun 2024 2:45 AM GMT)
X

Kannauj power cut protest (photo: social media) 

Kannauj News: कन्नौज जिले मे इन दिनो गर्मी और उमस से लोग वैसे ही परेशान है । ऊपर से बिजली कटौती ने लोगों की और ज्यादा परेशानी बढ़ा दी । आखिर बिजली की अघोषित कटौती से आजिज आ चुकी सैकड़ों की भीड़ का सब्र का बांध टूट गया। आक्रोशित लोगों ने नेशनल हाइवे बिलरायां पनवारी कन्नौज औरैया मार्ग को जाम कर दिया। जिसके बाद लोगों ने बिजली विभाग के खिलाफ जमकर मुर्दाबाद के नारे लगाये । भीड़ को मौके पर पहुंची पुलिस बल ने समझा बुझा कर शांत किया, और करीब आधे घंटे बाद जाम खुलवा दिया। इस दौरान मुख्य मार्ग पर जाम लग गया और दोनों ओर से वाहनों की लंबी लंबी कतारें लगी रहीं।

बताते चलें कि गर्मी की शुरुआत मार्च महीने से ही होने के बाद अप्रैल से जून माह में हर बार होने वाली बिजली किल्लत ने इस बार भी लोगों को रुला कर रख दिया है। कन्नौज जिला मुख्यालय का हाल हो या अन्य क्षेत्रों का, बिजली की विकट समस्या से पूरा कन्नौज जिला जूझ रहा है। कन्नौज के तिर्वा में तो हालत और अधिक खराब हैं। बीते दो माह से उमस भरी और जानलेवा गर्मी में व्यापारी से लेकर किसान, आम जनमानस से लेकर खास लोग हर कोई बिजली की विकट समस्या और घंटों होने वाली बिजली कटौती से तंग आ चुका है। देर रात बिजली कटौती की विकट समस्या से तंग आ चुके सैकड़ों लोगों की भीड़ का सब्र का बांध आखिर टूट गया और तिर्वा में बिलरायाँ पनवारी राज्यमार्ग कन्नौज औरैया मार्ग पर तिर्वागंज गांधी चौक चौराहे पर सैकड़ों लोगों की भीड़ ने सड़क जाम करके बिजली विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जाम लगाये लोग मौके पर पहुंची पुलिस के समझाने के बाद भी जाम खोलने को तैयार नहीं थे। कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुल सका।

आक्रोशित लोगों का कहना था कि प्रदेश की सरकार जहां 24 घंटे बिजली आपूर्ति के दावे करती है, तमाम नियम और निर्देश जारी करती है, कि अगर बिजली कहीं काटी जाय, तो लोगों को इसकी सूचना दी जाय, लेकिन इसके बाद भी कन्नौज जिले के तिर्वा उपकेंद्र के विभाग के लिये सरकार का कोई नियम आदेश मायने नहीं रखता है। नगर में अंदर ग्राउंड केबिल का हाल हो तो भी घंटों की कटौती के बाद बिजली सही की जाती है। तिर्वा के सर्राफा बाजार से लेकर खैरनगर मार्ग, बेला मार्ग, का हाल हो, यहां का तो कहना ही क्या, बिजली के लिये यहां डाली गईं एबीसी लाइनों को हर दूसरे दिन मोमबत्ती की तरह चूते हुये आसानी से देखा जा सकता है। विभाग द्वारा हर साल बिजली को ब्यबस्थित करने को करोड़ों रुपए शासन से आने के बाद भी हर साल मार्च से जून जुलाई तक यही हाल रहता है। केबल खोखले दावे करके लोगों को गुमराह किया जाता है। बिजली आये चाहें ना आये,पर बिल हजारों का आ जाता है, नही दिया तो बिजली काट दी जाती है। बात करें, तिर्वा सब स्टेशन से जुड़े लाइन मैन और कर्मचारियों की तो बिजली ठीक करने आ गये तो अच्छी बात, नहीं तो पूरी रात अंधेरे में रहिये साहब। बीते दो माह से बेहद खराब हालत में पहुंच चुकी बिजली व्यवस्था को ब्यबस्थित करने को कोई भी स्थाई प्रयास विभाग द्वारा नहीं किया गया। हालत यह हैं, कि दिन हो या रात,6 घंटे भी बिजली नसीब हो जाय, तो बडी बात। पुरी पुरी रात लोगों को बिजली नसीब नहीं जो रही है। दिन में व्यापार ठप हो चुका है।हर दो मिनट से लेकर 15 मिनट में फाल्ट और फिर घंटों की कटौती से पूरा नगर तंग आ चुका है।

पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को शांत करवा कर जाम खुलवाया

लोगों की प्रदर्शन के दौरान यह भी मांग थी कि सब स्टेशन तिर्वा पर नये और तेज तर्रार बिजली कर्मियों और लाइन मैन की नियुक्ति की जाय। पुराने स्टॉफ का बर्ताव भी लोगों से ठीक नहीं। किसी भी समस्या पर फोन नहीं उठाया जाता है। बिजली व्यवस्था को ठीक करने के लिये और नियमित आपूर्ति भले ही 15 घंटे मिले, इसके लिये उच्चाधिकारियों को ध्यान देना होगा और तिर्वा नगर क्षेत्र की बिजली व्यवस्था को बेहतर करना होगा। बीती रात बिजली विभाग के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे से गूंज रही सड़कों पर जब जाम के हालत पैदा हो गये, तब मौके पर पहुंची पुलिस बल ने प्रदर्शन कारिओं को शांत करवा कर जाम खुलवा कर हालत शांत करवाये। बीते वर्षों में हर साल बिजली की समस्या गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही शुरू हो जाती है, जो जुलाई के आखिर तक जारी रहती है। इसके बाद भी बिजली ब्यबस्थित ढंग से लोगों को भारी भरकम बिल देने के बाद भी नसीब नहीं हो पाती। लोगों ने प्रदेश सरकार से लेकर उच्चाधिकारियों से बिजली की समस्या को संज्ञान में लेकर समस्या के स्थाई समाधान की मांग की है। बिजली व्यवस्था में सुधार ना होने की स्थित में आगामी दिनों में प्रदर्शनकारियों ने धरना प्रदर्शन की भी चेतावनी दी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story