×

Kananuj News: आलू उत्पादन में प्रदेश में तीसरे स्थान पर कन्नौज, मेडिकल कॉलेज में किसानों को दी गयी जानकारियां

Kananuj News: उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए डीएम शुभ्रान्त शुक्ला ने कहा कि कन्नौज जिला यूपी में आलू उत्पादन में तीसरे नंबर पर है। जिले का क्षेत्रफल छोटा होने के बाद भी आलू उत्पादन की प्रगति में निरंतर अग्रसर है।

Pankaj Srivastava
Published on: 30 Sep 2023 6:39 AM GMT
X

potato production Kannauj  (photo: social media )

Kananuj News: राजकीय मेडिकल कॉलेज के ऑडीटोरिएम सभागार में आयोजित दो दिवसीय आलू गोष्ठी का तिर्वा के भाजपा विधायक कैलाश राजपूत व जिलाधिकारी शुभ्रान्त शुक्ला ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन के बाद फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर क्षेत्र के आलू किसानों ने वैज्ञानिकों से आलू उत्पादन की आधुनिक तकनीकी के गुर सीखे।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए डीएम शुभ्रान्त शुक्ला ने कहा कि कन्नौज जिला यूपी में आलू उत्पादन में तीसरे नंबर पर है। जिले का क्षेत्रफल छोटा होने के बाद भी आलू उत्पादन की प्रगति में निरंतर अग्रसर है। उन्होने बताया कि आधुनिक पद्यति से आलू की फसल को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिकों को इस गोष्ठी में आंमत्रित किया गया है। इस मौके पर हरित क्रान्ति के जनक डॉ.एमएस स्वामीनाथन के कल हुए निधन को लेकर उन्हे श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। सीएसए कानपुर के कृषि वैज्ञानिक अजय यादव ने आलू की उन्नति खेती पर चर्चा करते हुए कहा कि बाजार में अधिक मांग वाली प्रजातियों की ही बुआई करें। संतुलित मात्रा में खाद का प्रयोग करें।

आलू की प्रजाति पर की चर्चा

सीएसए के ही पूर्व वैज्ञानिक रहे प्रो. अजय कुमार दुबे द्वारा आलू बीज की बुआई व शोधन के बारे में जानकारियां दी गई। आलू में लगने वाली बीमारियों के विषय में बताया। केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम मेरठ से आए वैज्ञानिक डॉ. अशोक चौहान ने आलू की विकसित विभिन्न प्रजापतियों के बारे में चर्चा की। बताया कि आवश्यकता के अनुरूप ही आलू की बुआई करें। एपीडा वाराणसी के वैज्ञानिक डॉ. आनन्द प्रकाश ने आलू के उत्पादकों के निर्यात के बारे में विस्तार से जानकारियां दी।

आलू पर आधारित बताए कुटीर उद्योग

कृषि विज्ञान केन्द्र कन्नौज के वैज्ञानिक डॉ.चन्द्रकला यादव ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आलू पर आधारित छोटे कुटीर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। गोष्ठी को भाजपा विधायक कैलाश राजपूत ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पांच आलू किसानों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। सभागार के बाहर 28 विभागों द्वारा 14 पण्डालो में प्रदर्शनी लगाकर आलू के उत्पादन से लेकर बीज, खाद संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम में सीडीओ आरएन सिंह, एसडीएम तिर्वा पवन कुमार मीणा, डीसी मनरेगा दयाराम यादव के अलावा कानपुर मण्डल के सभी जिला उद्यान अधिकारी मौजूद रहे।

कन्नौज में लगे उद्योग तो किसानों को मिलेगी राहत

तिर्वा में आलू गोष्ठी के दौरान जब जिलाधिकारी गोष्ठी को संबोधित कर रहे थेे, तो उसी दौरान करीब दो दर्जन क्षेत्र के किसानों ने खड़े होकर मांग रखी कि जब तक कन्नौज में आलू पर आधारित बड़ा उद्योग स्थापित नहीं किया जाएगा, तब तक कन्नौज के आलू किसानों का कोई भला होने वाला नहीं है। किसान आलू तो पैदा करते है, पर भाव सस्ता हो जाने पर उन्हे औने-पौने दाम में ब्रिकी करना पड़ता है। शीतघरों में भण्डारण के लिए भी जगह नहीं मिलती है। शीतगृह मालिकों ने भण्डारण की दरें भी बढ़ा दी। जिससे किसानों को अपनी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पाता है। इसपर मौजूद सैकड़ो किसानों ने उनकी इस मांग का तालियां बजाकर समर्थन किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story