Kannauj News : धूमधाम के साथ मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार, जेल में भी बहनों ने बांधी राखी

Kannauj News : राखी का पावन पर्व कन्नौज सहित जिले भर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया गया।

Pankaj Srivastava
Published on: 19 Aug 2024 3:49 PM GMT
Kannauj News : धूमधाम के साथ मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार, जेल में भी बहनों ने बांधी राखी
X

Kannauj News : राखी का पावन पर्व कन्नौज सहित जिले भर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों से मनचाहा उपहार पाकर भाइयों की कलाइयों को मनपसंद राखियों से सजाया। बता दें कि रक्षाबंधन का पावन पर्व सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

दोपहर 1.20 बजे के बाद शुभ मुहूर्त में बहनों ने अपने भाइयों को राखियां बांधी। सुबह से ही जिले भर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बहनों की आती जाती भीड़ त्योहार के प्रति उनकी आस्था साफ दर्शा रही थी। सरकारी और बड़े वाहनों में तो बहनों को निःशुल्क यात्रा करते देखा गया, लेकिन बडी संख्या में जिले की सड़कों पर दौड़ते डग्गामार वाहनों ने बहनों को गंतव्य तक पहुंचने के लिये मनमाना किराया वसूल किया। राखी की दुकानें हों या मिठाई की, सोने चांदी की हों या उपहारों की, बड़ी संख्या में बहनों और भाइयों की भीड़ खरीददारी करती नजर आई। तिर्वा से लेकर गुरसहायगंज,छिबरामऊ,सौंरिख, कन्नौज सहित शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर भीड़ भाड नजर आई। कन्नौज के तिर्वा स्थित मेडिकल कॉलेज में भी राखी का पर्व मनाया गया।शाम को मान्यता के अनुसार भुजारियों का पूजन अर्चन करके उनका विसर्जन करने को कन्नौज तिर्वा मार्ग पर स्थित ईशन नदी से लेकर कई नदियों और जलाशयों में भीड़ नजर आई। शाम तक पर्व को लेकर रौनक ही रौनक नजर आ रही थी।


जेल में मनाया गया रक्षाबन्धन का त्यौहार

कन्नौज जिला जेल रक्षाबंधन पर बंदी भाइयों को राखी बाँधने के लिये सुबह से ही भीड़ जुटी रहीं। भाइयों को राखी बाँधने आयी बहनों के लिये जेल प्रशासन ने विशेष तैयारियां कर रखी थीं। जेल के बाहर बड़ा सा पांडाल लगवाया गया था। इसके अलावा पानी, मिठाई और राखी का इंतजाम भी जेल अधीक्षक ने करवाया था। मोबाइल शौचालय और मेडिकल टीम भी मौके पर मौजूद रही। इसी तरह कुछ भाई भी जेल में अपनी बहनों से राखी बंधवाने आये। कन्नौज जिला जेल अधीक्षक एम. ए. खान ने रक्षाबंधन पर जेल बंदियों के राखी बांधने के लिये आने वाली बहनों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा। बहनों को धूप से बचाने के लिये पांडाल लगवाये और शिफ्टवार बहनों की टोली को जेल के अंदर भेज बंदी भाइयों के राखी बंधवाई। जेल प्रशासन की व्यवस्था देख आई हुई महिलाएं काफ़ी संतुष्ट नजर आयीं। जेल अधीक्षक खुद व्यवस्थाओं की पड़ताल करते हुये नजर आये। उन्होने बताया की आने वाली बहनों को किसी तरह की दिक्क़त न हो इसके लिये ख़ास तैयारियां की गयी हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story