×

Kannauj News: जिला अस्पताल में वेतन न मिलने पर सफाईकर्मियों की हड़ताल

Kannauj News: संयुक्त जिला अस्पताल में कार्य कर रहे सफाईकर्मियों ने वेतन न मिलने पर नाराज होकर हड़ताल कर दिया। ठेके पर लगे कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से गंदगी का अंबार लग गया।

Pankaj Srivastava
Published on: 20 March 2024 10:14 AM GMT
कन्नौज में सफाई कर्मियों ने किया हड़ताल।
X

कन्नौज में सफाई कर्मियों ने किया हड़ताल। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज जिले में संयुक्त जिला अस्पताल में कार्य कर रहे सफाईकर्मियों ने वेतन न मिलने पर नाराज होकर हड़ताल कर दिया। ठेके पर लगे कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से गंदगी का अंबार लग गया। जिसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने सफाईकर्मियों की समस्याओं को लेकर बात की तो सफाईकर्मियों ने अपनी परेशानी बताई। बताया जा रहा है कि जिस कम्पनी के माध्यम से यह लोग लगे हुए हैं, उस कम्पनी ने इनको पिछले महीने से वेतन नही दिया है। जिससे सभी सफाईकर्मियों ने वेतन की मांग को लेकर हड़ताल कर दी।

बीएसए ने लगाए हैं मजदूर

आपको बताते चलें कि संयुक्त जिला अस्पताल की सफाई का ठेका बीएसए कम्पनी के नाम से चल रहा है, जिसके तहत करीब 50 सफाईकर्मी कम्पनी के ठेकेदार द्वारा लगाये गये हैं। इन्हें करीब सात हजार दो सौ रूपये प्रतिमाह दिया जाता है। उसमें में कभी-कभी वेतन में कटौती हो जाती है। पिछले माह से वेतन न मिलने से अस्पताल में तैनात सफाई कर्मियों ने परेशानी को देखते हुए हड़ताल शुरू कर दी। सफाईकर्मियों के हड़ताल करने से अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में अस्पताल प्रशासन ने सफाईकर्मियों की समस्या की जानकारी ली तो पता चला कि जिस कम्पनी के तहत सफाईकर्मी रखे गये हैं, उन्होंने पिछले महीने से वेतन नही दिया है। होली का त्योहार भी आ गया है, और इस बार भी अभी तक उनको वेतन नही मिल पाया है। जिससे नाराज होकर सफाईकर्मियों ने हड़ताल कर दी।

त्योहारों पर भी नहीं मिल रही है वेतन

सफाईकर्मी हरिश्चन्द्र ने बताया कि हम लोगों ने हड़ताल की क्योंकि तनख्वाह नहीं आई है। पिछले महीने भी नहीं आई थी और आज 20 तारीख हो गई है। इसमें त्योहार का टाइम आ गया है, तो हमें लोगों के लिए कपड़ा लत्ता और बच्चों के लिए चीज खरीदना है। इसके अलावा वेतन में हर महीने कभी 500 कट जाता है, तो कभी हजार रूपये कटौती हो जाती है। मात्र 7200 रूपये मिलते हैं। अधिकारियों को समस्या पता है लेकिन कुछ नहीं होता है, वह कहते हैं कि अपनी कम्पनी से बात करो जिसने ठेके पर तुमको रखा है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story