×

Heart And Brain Attack in UP: हार्ट-ब्रेन अटैक से कानपुर में 24 घंटे के भीतर 25 मौतें, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Heart And Brain Attack in UP: कानपुर में भीषण ठंड के कारण दिल की बीमारियों की समस्या बढ़ती जा रही है। कानपुर में गुरुवार 5 जनवरी को हार्ट और ब्रेन अटैक से 25 रोगियों की मौत हो गई।

Jugul Kishor
Published on: 6 Jan 2023 5:05 AM GMT
Kanpur News
X

 22 died due to heart attack three died due to brain attack (Pic: Social Media) 

Heart An Brain Attack Death Case Increase in UP: कानपुर में पड़ रही भीषण ठंड लोगों के लिए जानलेवा बन गई है, कानपुर में भीषण ठंड के कारण दिल की बीमारियों की समस्या बढ़ती जा रही है। कानपुर में गुरुवार 5 जनवरी को हार्ट और ब्रेन अटैक से 25 रोगियों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 17 हृदय मरीज तो कार्डियोलॉजी की इमरजेंसी तक ही नहीं पहुंच पाए। उन्हें चक्कर आया, बेहोश हुए और मौत हो गई। यही हाल ब्रेन अटैक से मरने वाले तीन रोगियों के साथ हुआ। उन्हें अचानक बेहोशी आई और उनकी भी मौत हो गई।

723 मरीज इलाज करवाने पहुंचे

डॉक्टरों के मुताबिक गुरुवार को कानपुर के हार्ट इंस्टीट्यूट में 723 मरीज इलाज करवाने के लिए पहुंचे थे। जिसमें से 39 मरीजों का आपरेशन किया गया। इनमें से 40 से अधिक मरीजों की हालत गंभीर पाई गई। एहतियात के तौर पर उन्हें तुरंत भर्ती कराया गया। एक मरीज की एंजियोग्राफी की गई। वहीं 7 लोगों की ईलाज के दौरान ही मौत हो गई। इसके साथ ही पूरे शहर में हार्ट और ब्रेन अटैक से मरने वाली की संख्या 25 हो गई।

बीते 5 दिन में कानपुर में हुई 69 मौत

1 जनवरी: हार्ट अटैक से दो, ब्रेन अटैक से एक मौत

2 जनवरी: हार्ट अटैक से 11, ब्रेन अटैक से दो मौत

3 जनवरी: हार्ट अटैक से 10, ब्रेन अटैक से तीन मौत

4 जनवरी: हार्ट अटैक से 11, ब्रेन अटैक से चार मौत

5 जनवरी: हार्ट अटैक से 22, ब्रेन अटैक से तीन मौत

जानकारों के मुताबिक जनवरी के महीने में पड़ रही कड़ाके की ठंड लोगों के दिल और दिमाग दोनों पर भारी पड़ रही है। डॉक्टरों का कहना है कि ठंड में अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्लड क्लॉटिंग यानी नसों में खून के थक्के जमने लगते हैं। यही वजह है कि हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक हो रहे हैं।

हार्ट अटैक से बचने के लिए शरीर को गर्म रखें

सर्दियों में अगर आप अपनी बॉडी को गर्म रखेंगे तो हार्ट अटैक से बचाव करना आसान हो जाएगा। अत्यधिक सर्दी में आपको खुद को ठंड से बचाना होगा। अगर आपकी बॉडी गर्म रहेगी तो हार्ट हेल्दी रहेगा और कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आप प्रॉपर कपड़े पहनकर रखें। सर्दियों में स्मोकिंग से दूरी बनाना भी बेहद जरूरी है। स्मोकिंग हार्ट के लिए दुश्मन साबित हो सकती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story