Kanpur News: शस्त्र लाइसेंस और पासपोर्ट के सत्यापन की फाइनल हुई डेड लाइन, देरी होने पर लिया जाएगा स्ट्रिक्ट एक्शन

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में नागरिक सेवा हेल्प डेस्क नई व्यवस्था के साथ कमिश्नरेट पुलिस की डेस्क के कार्यों में देरी पर जवाबदेही भी तय कर दी गई है। साथ ही अब पासपोर्ट के वेरिफिकेशन की डेड लाइन 15 दिन तय की गई है।

Kanpur News: शस्त्र लाइसेंस और पासपोर्ट के सत्यापन की फाइनल हुई डेड लाइन, देरी होने पर लिया जाएगा स्ट्रिक्ट एक्शन
Kanpur arms license and passport finalized verification Deadline (Social Media)
Follow us on

Kanpur News: पासपोर्ट और शस्त्र लाइसेंस आवेदन पत्र की जांच के लिए अब एक निश्चित समय सीमा तय कर दी गई है। अगर निश्चित समय पर निपटारा नहीं हुआ तो संबंधित व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई होने के नियम प्रशासन द्वारा बनाए गए हैं । कानपुर में नागरिक सेवा हेल्प डेस्क नई व्यवस्था के साथ स्थापित कर दी गई है। हेल्प डेस्क का सीयूजी नंबर भी जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में नागरिक सेवा हेल्प डेस्क नई व्यवस्था के साथ कमिश्नरेट पुलिस की डेस्क के कार्यों में देरी पर जवाबदेही भी तय कर दी गई है। साथ ही अब पासपोर्ट के वेरिफिकेशन की डेड लाइन 15 दिन तय की गई है। इसके अलावा शस्त्र लाइसेंस आवेदन पत्र की जांच के लिए करीब बीस दिन तय किए गए हैं। अब शिकायती पत्र का निपटारा भी थाने स्तर पर सात दिन में कर दिए जानें के निर्देश हैं। इस हेल्प डेस्क का सीयूजी नंबर भी जारी किया गया है। पुलिस से जुड़ी सेवाओं के लिए अब जरूरतमंद लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इसके साथ ही सभी कार्य एक छत के नीचे पुलिस कार्यालय स्थित नागरिक सेवा हेल्प डेस्क सेल में ही होंगे। अब हर केस में निस्तारण के दिन तय हो गया है, साथ ही जवाबदेही भी तय हो गई है। सिटीजन चार्टर को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की गई।

समस्याओं की होगी सुनवाई

पुलिसकर्मियों की वेतन विसंगति, चिकित्सा अवकाश, पेंशन प्रकरण, जीवन रक्षक निधि, मृतक आश्रितों के भुगतान समस्या का निस्तारण की सुनवाई भी होगी। आपको बता दें कि शस्त्र लाइसेंस आवेदन की जांच 20 में पूरी करने की डेड लाइन है। पासपोर्ट का 15 दिन के अंदर सत्यापन करना होगा। चरित्र का सत्यापन 15 में करना होगा। शिकायत प्रार्थना पत्र का निस्तारण सात दिन में करना होगा। खोए पाए वस्तु की सूचना के संबंध में तत्काल कार्रवाई होगी। शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण का 15 दिन में निस्तारण करना होगा। पोस्टमाटम रिपोर्ट का पांच दिन में निस्तारण करना होगा।

सीयूजी नंबर पर भी दर्ज करा सकते हैं शिकायत

अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय आनंद कुलकर्णी को नागरिक सेवा सुधार के लिए निर्देश दिए गए थे। इसको लेकर नई व्यवस्था लागू की गई है। डीसीपी मुख्यालय रवीना त्यागी के अनुसार, तय समय सीमा पर कार्य ना होने पर शिकायतकर्ता उच्च अधिकारियों से अपील करें। नागरिक सेवा हेल्प डेस्क के लिए सीयूजी नंबर जारी किया गया है। वन स्टॉप सेंटर की तर्ज पर यह कार्य करेगा। डेस्क के सीयूजी नंबर 7839863489 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कार्यालय में बोर्ड में अफसरों के नंबर भी दिए गए हैं।

सेवाएं क्या होंगी

नागरिक शिकायत, चरित्र प्रमाण पत्र, कर्मचारी सत्यापन, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, विरोध, हड़ताल, किराएदार सत्यापन प्रदर्शन निवेदन भी जुड़े हैं।

अफसर करेंगे निगरानी, सौंपी गई जिम्मेदारी

डीसीपी मुख्यालय रवीना त्यागी ने बताया, तय समय सीमा पर काम न होने पर शिकायतकर्ता उच्च अधिकारी से अपील करें। प्रथम अपीलीय अधिकारी अपर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, द्वितीय अपीलीय अधिकारी पुलिस उपायुक्त, पुनरीक्षण अधिकारी अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह रही तय समय सीमा

पासपोर्ट सत्यापन 15 दिन

चरित्र सत्यापन 15 दिन

शिकायत प्रार्थना पत्र 07दिन

अप्राकृतिक मृत्यु-तत्काल दैवीय आपदा तत्काल न्ययायालय से प्राप्त तमीला 05दिन

खोये पाये वस्तु की सूचना

के सम्बन्ध में कार्यवाही तत्काल

शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण 15दिन

पोस्टमाटम रिपोर्ट 5 दिन

34 पुलिस एक्ट चालान 3दिन

अग्निशमन एनओसी 15 दिन

सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में 3 दिन

प्राइवेट सुरक्षा अभिकरण 15दिन

पटाखों के लाइसेंस के लिए अनापत्ति 7दिन।