×

Best Cricket Academy In Kanpur: ये हैं कानपुर की सबसे अच्छी क्रिकेट एकेडमी, निकलते हैं यहां से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

Best Cricket Academy In Kanpur: अगर आप क्रिकेट में भविष्य देख रहे हैं तो कानपुर में कुछ ऐसी क्रिकेट एकेडमी मौजूद हैं, जहां से क्रिकेट के स्किल सीखकर कई खिलाड़ी प्रदेश की टीम, राष्ट्रीय टीम, आईपीएल या फिर भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हो चुके हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Jan 2023 2:06 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2023 11:11 AM GMT)
Best Cricket Academy In Kanpur
X

Best Cricket Academy In Kanpur(Newstrack)

Best Cricket Academy In Kanpur: क्रिकेट खेलना एक कला है। अगर आप इस कला में माहिर हैं तो यकीन मनाए आप एक दिन अपने राज्य व राष्ट्रीय या फिर अपने देश की क्रिकेट टीम का हिस्सा बन जाएं। हालांकि क्रिकेट खेलने की कला के लिए एक अच्छे कोच और एक एकेडमी की सख्त आवश्यकता होती है। इनके बिना आप क्रिकेट की बारीकियों को सीख नहीं सकते हैं, जो राज्य व राष्ट्रीय टीम से चयन होने के लिए बहुत जरूरी होती हैं। अगर आप क्रिकेट में अपना भविष्य तलाश रहे हैं और चाहते हैं कि आप भी एक दिन विराट कोहली, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव और शिवम मावी की तरह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने तो क्रिकेट कीअच्छी स्किल होना बहुत जरुरी है। यह स्किल आपको एक अच्छी एकेडमी से ही हासिल हो सकती है, क्योंकि इनके पास क्रिकेट कोचिंग के लिए अच्छे स्टॉफ होते हैं। यहां तक इनके कोच किसी राज्य व राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रह चुके होते हैं। तब जाकर वे कोचिंग देते हैं या फिर खुद की क्रिकेट एकेडमी चलते हैं।

इन एकेडमी के पास हैं अच्छे कोच

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी शहर या फिर कानपुर के रहने वाले हैं और क्रिकेट में भविष्य देख रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी क्रिकेट कोचिंग की जरूरत होती है। कानपुर में भी कुछ ऐसी क्रिकेट एकेडमी मौजूद हैं, जहां से क्रिकेट सिखकर कई खिलाड़ी प्रदेश की टीम, राष्ट्रीय टीम, आईपीएल या फिर भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हो चुके हैं या फिर हैं। तो आईये आपको इस खबर के माध्मय से बताते हैं कि कानपुर में कौन सी क्रिकेट एकेडमी सबसे अधिक अच्छी है। एकेडमी की खास बात यह है कि यहां से निकले खिलाड़ी राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे चुके हैं या फिर कुछ खिलाड़ी खेल रहे हैं।

इन खिलाड़ियों ने बढ़ाया कानपुर का मान

कानपुर की इन क्रिकेट एकेडमी से कई बड़े खिलाड़ी निकले हैं। इसमें मोहम्मद कैफ (अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी), कुलदीप यादव (भारतीय टीम का हिस्सा), अलमास शौकत (यूपी रणजी टीम), शाशिकांत खांडेकर (पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी), गोपाल शर्मा (पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी), प्रशांत गुप्ता (पूर्व रणजी खिलाड़ी), उपेंद्र यादव (राष्ट्रीय टीम का हिस्सा), अंकित सिंह राजपूत (आईपीएल, रणजी टीम), गोपाल सिंह (यूपी अंडर-22) सहित कई खिलाड़ी हैं, जो प्रदेश व राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे चुके हैं या फिर खेल रहे हैं। तो आईये जानते हैं कि इन क्रिकेट एकडेमी के बारे में ये कानपुर में कहां स्थित हैं।

कमला क्लब Kamala Club


Best Cricket Academy In kanpur: कानपुर की सबसे बेस्ड क्रिकेट एकेडमी में कमला क्लब का नाम शुमार है। पहले यह एकेडमी जरीब चौक स्थित गौर हर सिंधिनिया क्रिकेट एकेडमी में चलती थी। फिलहाल अब यह उन्नाव जिले के शुक्लागंज, गंगाघाट सेवाकुंज आश्रम पर चल रही है। इसके कोच पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शाशिकांत खांडेकर हैं। खांडेकर के नेतृत्व में कई खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय का हिस्सा रहे चुके हैं। इस एकेडमी फीस की बात करें तिमाही 5000 हजार रुपये है। यहां पर खिलाड़ियों के रहने के लिए आवासीय सुविधा भी मिलती है।

गुरुगोविंद सिंह क्रिकेट एकेडमी Gurugovind Singh Cricket Academy


गुरुगोविंद सिंह क्रिकेट एकेडमी कानपुर के काकादेव में स्थित है। इस एकेडमी से भी कई खिलाड़ी यूपी की घरेलू टीम, रणजी टीम व रेलवे रणजी टीम का हिस्सा बन चुके हैं। इसमें दिवंगत गगनदीप सिंह (पूर्व इंडिया-19) और प्रशांत अवस्थी (रेलवे रणजी) हैं। इस एकडेमी की फीस की बात करें तो प्रति महीना 500 रुपये से 1000 रुपये बीच में है। यहां की मुख्य कोच की भूमिका मनीष पांडेय (यूपी पूर्व रणजी) और गोपाल सिंह (पूर्व अंडर-22) हैं। यहां पर भी रहने के लिए आवास उपलब्ध होती है।

कानपुर साउथ एकेडमी Kanpur South Academy


कानपुर साउथ अकादमी कानपुर के किदवई नगर में स्थित है। इस अकादमी में मुख्य कोच की भूमिका में एसएन सिंह सहित कई बड़े खिलाड़ी हैं। इसकी फीस की बात करें तो Reg. Fee 1500 रुपये है। फीस 5000 रुपये प्रति तीन महीना है। इस अकादमी से उपेंद्र यादव हैं, जो एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी हैं और वर्तमान आईपीएल का हिस्सा भी हैं। इसके अलावा सागर शर्मा प्रदेश की अंडर-25 टीम का हिस्सा है।

बीवीएस क्रिकेट एकडेमी BVS Cricket Academy


बीवीएस क्रिकेट एकडेमी भी कानुपर की बेस्ट अकादमी शुमार है। यह एकडेमी कानपुर के नौबस्ता मंडी के चित्रा कॉजेल ग्रांउड में है। इस अकादमी से भी कई खिलाड़ी प्रदेश की टीमों का हिस्सा हैं। यहां पर खिलाड़ियों के रहनेके लिए आवास की भी सुविधा उपलब्ध होती है। इस एकेडमी हास्टल फीस 6500 रुपये प्रति महीना है। वहीं, बिना हास्टल 1500 रुपये महीना फीस है। इस एकेडमी के खलाड़ी अंकित सिंह राजपूत (रणजी ट्रॉफी, आईपीएल), राहुल सिंह (यूपी पारा टीम) सहित कई खिलाड़ी यूपी की अंडर 14,16 का कैंप कर चुके हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story