×

Pitbull Rottweiler in UP: कानपुर में खतरनाक DOG रॉटवाइलर और पिटबुल बैन, लखनऊ में भी हो रही मांग

Pitbull Rottweiler in UP: निगम ने अपने प्रस्ताव में साफ कर दिया है कि यदि कोई शख्स इन खतरनाक ब्रीड के कुत्तों को पालता है तो उसे एक एफिडेविट देना होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Sep 2022 2:59 AM GMT
Ban on Pitbull
X

कानपुर निगम प्रशासन ने रॉटवाइलर और पिटबुल ब्रीड के कुत्ते पर लगाया प्रतिबंध (photo: social media )

Pitbull Rottweiler in UP: कुत्तों के आतंक से इस समय देश के लगभग तमाम राज्य परेशान हैं। उत्तर प्रदेश में भी लोग आवारा कुत्तों के साथ – साथ पेट डॉग्स के आतंक से भी परेशान हैं। खतरनाक ब्रीड के कुत्तों के पालने का शौक अब लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। ऐसे में कानपुर नगर निगम प्रशासन ने इस दिशा में बड़ा सख्त कदम उठाया है। निगम प्रशासन ने शहर में रॉटवाइलर और पिटबुल जैसे खतरनाक ब्रीड के कुत्ते पर बैन लगा दिया है।

निगम ने अपने प्रस्ताव में साफ कर दिया है कि यदि कोई शख्स इन खतरनाक ब्रीड के कुत्तों को पालता है तो उसे एक एफिडेविट देना होगा। ये कुत्ता अगर किसी को काटता है तो उसके मालिक के विरूद्ध केस दर्ज किया जाएगा। दरअसल, हाल में कानपुर में पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने एक गाय का पूरा जबड़ा चबा डाला, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इसके बाद इन खतरनाक नस्ल के कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज हो गई थी।

लखनऊ में भी हो रही मांग

कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे द्वारा पिटबुल, अमेरिकन बुली और रॉटवाइलर पर बैन लगाने के बाद अब राजधानी लखनऊ में खतरनाक नस्ल के कुत्तों के पालने पर रोक लगाने की मांग हो रही है। लखनऊ में पालतू कुत्ते कई लोगों पर जानलेवा हमला कर चुके हैं। कई माह पहले पिटबुल डॉग ने अपनी मालकिन को बुरी तरह से नोंच कर मार डाला था। तब ये मामला काफी सुर्खियों में रहा था।

इसके बाद भी कुत्तों द्वारा जानलेवा हमला किए जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि जब कानपुर निगम प्रशासन खतरनाक नस्ल के कुत्तों पर बैन लगा सकता है, तब लखनऊ नगर निगम क्यों नहीं।

बता दें कि पिटबुल डॉग के हमले के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और मेरठ में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें पालतू पिटबुल ने लोगों को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story