×

DM ने पराली दान करने पर कृषकों को धोती-कुर्ता, कम्बल देकर किया सम्मानित

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से कई वर्षों से अपशिष्ट को जलाया जा रहा था जिससे पर्यावरण की हानि हो रही थी। उच्चतम न्यायालय और एनजीटी के आदेशों पर पर्यावरण को जलाने के लिए प्रतिबंध किया गया है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 11:14 AM GMT
DM ने पराली दान करने पर कृषकों को धोती-कुर्ता, कम्बल देकर किया सम्मानित
X
DM ने पराली दान करने पर कृषकों को धोती, कुर्ता कम्बल देकर किया सम्मानित (Photo by social media)

कानपुर देहात: जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र को आज कलेक्ट्रेट प्रांगढ़ में कृषकों द्वारा करीब 15 मीट्रिक टन पराली लगभग आधा दर्जन कृषकों ने जनपद के निराश्रित गौशालाओं हेतु दान किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रैक्टर को रवाना किया। वहीं भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।जिलाधिकारी को निराश्रित गौशालाओं हेतु कृषक , रामशंकर यादव ग्राम कुईतखेड़ा, जगवीर सिंह ग्राम बेवन, जितेन्द्र यादव कुम्भी ने तीन ट्राली करीब 15 मीट्रिक टन पराली दान किया।

ये भी पढ़ें:टूण्डला उपचुनाव मतगणना: 17216 वोटों से जीते भाजपा प्रत्याशी प्रेमपाल धनगर

कृषक फसल न जलाये परन्तु कुछ घटनायें हुई है

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से कई वर्षों से अपशिष्ट को जलाया जा रहा था जिससे पर्यावरण की हानि हो रही थी। उच्चतम न्यायालय और एनजीटी के आदेशों पर पर्यावरण को जलाने के लिए प्रतिबंध किया गया है। लगातार हम लोग सब विभाग मिलकर यह प्रयास कर रहे है कि कृषक फसल न जलाये परन्तु कुछ घटनायें हुई है।

kanpur-dehat-matter kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

कृषकों की पराली एक दान स्वरूप अनुरोध किया था

उन्होंने कहा कि हम लोगों का प्रयास है कि किसानों की फसल न जले और उनको उचित सम्मान मिले इसी दृष्टि में मुख्यमंत्री जी के प्रेरणा से निराश्रित गौवंशों के लिए कृषकों की पराली एक दान स्वरूप अनुरोध किया था जिसके क्रम में जनपद के किसानों ने आज मिलाकर करीब 565 मीट्रिक टन पराली दे चुके है।

ये भी पढ़ें:चीन पर परमाणु बम: 15 मिनट में भीषण तबाही, रूस मिसाइल दागने को था तैयार

kanpur-dehat-matter kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

उन्होंने कहा कि एक नई पराम्परा सब लोगों के सहयोग से प्रारंभ कर रहे है कि उन कृषकों का सम्मान किया जाये, कृषक स्वावलम्बी होता है सम्मान चाहता है अपना स्वाभिमान चाहता है देने के लिए हमारे पास उनके सम्मान से अधिक और कोई महत्वपूर्ण चीज नही है। कृषकों को धोती, कुर्ता, टोपी, कम्बल देकर उनका सम्मान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी कृषकों से अनुरोध किया है कि सम्मान पाने के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी से सम्पर्क करके पराली दान दे सकते है। इस मौके पर उप निदेशक कृषि विनोद कुमार यादव, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि अधिकारीगण व कृषक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story