×

कानपुर देहात: DM ने कानून व्यवस्था एवं अभियोजन कार्यों की समीक्षा, दिए निर्देश

उन्होनें कहा कि थाने से लाइसेंस के अभिलेख मिलान कराकर अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जाएं। असलहो व कारतूस की दुकान पर नियमित रूप से चेकिंग की जाए।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 10:07 AM GMT
कानपुर देहात: DM ने कानून व्यवस्था एवं अभियोजन कार्यों की समीक्षा, दिए निर्देश
X
कानपुर देहात: DM ने कानून व्यवस्था एवं अभियोजन कार्यों की समीक्षा, दिए निर्देश (PC: social media)

कानपुर देहात: जिलाधिकारी ने पुलिस अधिकारियों व न्यायिक अधिकारियों के साथ जनपद की कानून व्यवस्था एवं अभियोजन कार्यों की समीक्षा बैठक बीती देर शाम की। बैठक में जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं पर हो रहे अपराधों पर कड़ी नजर रखी जाए तथा प्राथमिकता के आधार पर छेड़खानी आदि जैसी घटनाओं मे समय से कार्रवाई कर न्याय दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि शासन बहुत सख्त है महिलाओं को शीघ्र ही न्याय दिलाया जाए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा महिलाओं पर हो रहे अपराधों पर रोक लगाई जाए।

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी की माँ ने लगवाया कोरोना वैक्सीन, खुद प्रधानमंत्री ने दी ये जानकारी

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

लाइसेंस के अभिलेख मिलान कराकर अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जाएं

उन्होनें कहा कि थाने से लाइसेंस के अभिलेख मिलान कराकर अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जाएं। असलहो व कारतूस की दुकान पर नियमित रूप से चेकिंग की जाए। अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर अवैध शराब बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए एवं अवैध शराब की बिक्री पर पूर्ण रोक लगाई जाए। एक सात सोलह में मिली जमानत का उल्लंघन कर रहे अपराधियों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि कोर्ट में चल रहे मामलों पर विवेचना पुलिस द्वारा समय से भेजी जाए व पुलिस अधिकारी और मजिस्ट्रेट निरंतर भ्रमण कर अपराध पर रोक लगाएं। छोटी से छोटी घटनाओं का तत्काल कार्यवाही की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अपराध नियंत्रण के संबंध में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा अपने.अपने क्षेत्रों में व्यापक रूप से भ्रमण संयुक्त रुप से किया जाए और छोटी से छोटी घटनाओं का संज्ञान लेते हुए उसमें तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एसडीएम अकबरपुर राजीव राज, भोगनीपुर दीपाली भार्गव, रसूलाबाद अंजू वर्मा, मैथा राम शिरोमणि, सिकंदरा आरसी यादव, डेरापुर ऋषिकान्त राजवंशी, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें:UP पंचायत चुनाव: पार्टी सदस्यता को लेकर सख्त मायावती, दिये ये कड़े निर्देश

डीएम ने राजस्व कार्यो व आइजीआरएस की समीक्षा, दिए निर्देश

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व कार्यो एवं आईजीआरएस की समीक्षा बैठक बीती देर शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 का आखरी माह चल रहा है इसमें सभी संबंधित विभाग को जो लक्ष्य दिया गया है उसे लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाएं जहां कहीं किसी प्रकार की शिथिलता आदि पाई जाएगी तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जो आधे अधूरे निर्माण कार्य पड़े हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण करें

वहीं जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग, परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, स्टांप , बाट माप आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो लक्ष्य दिया गया है उसे हर हाल में पूर्ण करें तथा जहां कहीं भी दिक्कत आ हो उसे अवगत कराया जाए वहीं उन्होंने सभी एसडीएम तहसीलदार को निर्देशित किया कि तहसीलों में आय, जाति, निवास जहां ज्यादा पेंडिंग है उन्हें लग कर शीघ्र जारी करें तथा किसी भी हालत में पेंडिंग न रहे। वहीं उन्होंने निर्देशित किया कि जो आधे अधूरे निर्माण कार्य पड़े हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण करें।

शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण की जाएं

उन्होंने आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त हो रही शिकायतों की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस विभाग द्वारा ज्यादा पेंडिंग शिकायतें हैं उसे शीघ्र निस्तारण करें तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए जिस विभाग द्वारा डिफाल्ट की श्रेणी में शिकायतें हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित की जाए। वही खंड विकास अधिकारी मलासा की सबसे ज्यादा शिकायतें प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए सख्त निर्देश दिए कि शीघ्र ही शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण की जाएं।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

ये भी पढ़ें:Roohi Movie Review: महाशिवरात्रि के खास मौके पर हुई रिलीज, देखें इसकी रेटिंग

मौके पर मौजूद हुए ये लोग

इस मौके पर अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एसडीएम, तहसीलदार आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story