×

Kanpur Dehat Fire Case: भाजपा का बुलडोजर गरीबों के लिए काल- सपा विधायक मनोज पांडेय

Kanpur Fire Case: मनोज पाण्डेय ने कहा कि भाजपा सरकार को इस कांड में DM तथा SP को भी आरोपित करना चाहिए। पीड़ित परिवार को 5 करोड़ रूपये तथा दो सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र भी संवेदना प्रकट करते समय दिए जाने चाहिए।

Anant kumar shukla
Published on: 15 Feb 2023 12:32 PM GMT
Manoj Pandey Attack On BJP
X

Manoj Pandey Attack On BJP (Social Media)

Kanpur Fire Case: समाजवादी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक मनोज पाण्डेय ने कहा कि कानपुर देहात में मां-बेटी की जलकर हुई मौत की घटना को मानवता के लिए शर्मसार करने वाला बताते हुए कहा कि कोरे आश्वासनों से पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिलेगा। इस अमानवीय घटना में लेखपाल, गरीब ड्राइवर और पुलिस के छोटे कर्मचारियों को एफआईआर में नामित किया गया है। क्या बुलडोजर चालक स्वयं कुछ कर सकता है. वहां एसडीएम और दूसरे अधिकारी थे जिनके सामने अमानवीय कृत्य हुआ। भाजपा का बुलडोजर गरीबों के लिए काल बन गया है।

पीड़ित परिवार को 5 करोड़ रूपए व दो नौकरी मिलनी चाहिए

मनोज पाण्डेय ने कहा कि भाजपा सरकार को इस कांड में जिलाधिकारी तथा एसपी को भी आरोपित करना चाहिए। पीड़ित परिवार को 5 करोड़ रूपये तथा दो सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र भी संवेदना प्रकट करते समय दिए जाने चाहिए।

सपा ने घटना की जानकारी के लिए भेजा था प्रतिनिधिमण्डल, रोक दिया गया

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 14 फरवरी को कानपुर देहात की नृशंस घटना की जानकारी एवं पीड़ित परिजनों से भेंट करने के लिए समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमण्डल भेजा था. जिसमें अमिताभ बाजपेयी, विनोद चतुर्वेदी, प्रदीप यादव, मोहम्मद हसन रूमी सभी विधायकगण एवं राम प्रकाश कुशवाहा तथा कमलेश दिवाकर पूर्व विधायक, प्रमोद यादव निवर्तमान जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी, वेदव्यास निराला पूर्व प्रमुख, बलवान उर्फ मुन्ना, निवर्तमान विधानसभाध्यक्ष समाजवादी पार्टी, प्रवीण यादव बंटी, निवर्तमान राष्ट्रीय महासचिव यूथ ब्रिगेड शामिल थे।

पाण्डेय ने कहा कि लज्जा की बात तो यह है कि जब समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल घटना की जांच करने और पीड़ित परिवार से संवेदना जताने जा रहा था उसे कई जगह रोका गया। कई विधायकों को रोका गया तो वे सब धरने पर बैठ गए। प्रशासन घटना को छुपाने में लगा है।

परिवार न्याय के लिए भटकता रहा नहीं मिला न्याय

लोकतांत्रिक देश में संविधान राजस्व संहिता है। परिवार न्याय के लिए तीन बार डीएम के यहां गया। दूसरे अधिकारियों से गुहार लगाई। बेटे ने धरना दिया तो उसके विरूद्ध हिस्ट्रीशीट खुलवाने की धमकी दी गई। राजस्व संहिता के अनुसार गांव समाज की जमीन पर कब्जे की स्थिति में पहले नोटिस दी जाती है। दूसरे पक्ष को भी सुना जाता है। पर यहां तो परिवार के अंदर रहते हुए भी उनकी झोपड़ी में आग लगाए जाने का आरोप है। मां-बेटी उसमें जलकर मर गई। बेटी एलएलबी की पढ़ाई कर रही थी।

प्रदेश में ऐसे कई घटनाएं हो चुकी है

मनोज पाण्डेय ने कहा कि कानपुर देहात की तरह और भी घटनाएं घट चुकी है। थोड़े दिन पहले बलवंत सिंह की कानपुर पुलिस हिरासत में मौत हुई। कन्नौज में अरुण शाक्य की हत्या की गई। बाराबंकी में तीरथ पाल की बुलडोजर कार्रवाई के दौरान सदमे से मौत। ललितपुर में एक दलित युवक मारा गया। रायबरेली में रोहित पासी को मजदूरी मांगने पर मारा गया। गाजियाबाद में ऑटो ड्राइवर की पुलिस पिटाई से मौत हुई।

सपा प्रतिनिधिमण्डल जाएगा गोण्डा

समाजवादी पार्टी का 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल दिनांक 17 फरवरी, 2023 को जनपद गोण्डा जायेगा। जनपद गोण्डा के मनकापुर विधानसभा अन्तर्गत ग्राम सोतिया के मजरा डिघिया में सड़क निर्माण में पीडब्लूडी द्वारा खुदाई गई मिट्टी की खंती काफी गहरी थी उसमें 4 बच्चे गिर गये. जिसमें 2 बच्चों की मौत हो गयी तथा 2 बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं. जिसकी जानकारी लेने एवं पीड़ित परिवार से मिलने हेतु 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ग्राम सोतिया जनपद गोण्डा पहुंचेगा।

प्रतिनिधिमण्डल में ये शामिल है

समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधिमण्डल में रामविशुन आजाद पूर्व विधायक, रमेश गौतम पूर्व विधायक, आनन्द स्वरूप उर्फ पप्पू यादव निवर्तमान जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी, जयेश वर्मा नेता समाजवादी पार्टी, बलराम यादव निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष शामिल है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story