Kanpur Dehat: कानपुर हैवानियत मामले में एसडीएम हिरासत में, लेखपाल सस्पेंड, 24 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Kanpur Dehat Mother Daughter Burning Case: आग जिंदा जलकर मरने वाली महिला प्रमिला के बेटे शिवम दीक्षित ने अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई करने आई टीम के विरूद्ध गंभीर आरोप लगाए हैं। शिवम के आरोपों के मुताबिक, जेसीबी ड्राइवर दीपक ने बुलडोजर चलाकर झोपड़ी गिरा दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Feb 2023 8:15 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2023 6:39 AM GMT)
Kanpur Dehat Issue
X

Kanpur Dehat Issue (Image: Newstrack) 

Kanpur Dehat Mother Daughter Burning Case: कानपुर देहात जिले के मैथा तहसील के मड़ौली गांव में हुई दुखद घटना पर बड़ा एक्शन लिया गया है। वहीँ इस मामले में बड़ी कार्यवाई करते हुए एसडीएम को हिरासत में ले लिया गया है। वहीं लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर मामला दर्ज किया गया है। पीड़ित परिवार की शिकायत पर एसडीएम मैथा ज्ञानेश्वर प्रसाद, लेखपाल अशोक सिंह रूरा थानेदार दिनेश गौतम, जेसीबी ड्राइवर दीपक समेत 12 नामजद और 25 से 30 अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी जेसीबी ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, लेखपाल को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

Photo: Ashutosh Tripathi

आग जिंदा जलकर मरने वाली महिला प्रमिला के बेटे शिवम दीक्षित ने अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई करने आई टीम के विरूद्ध गंभीर आरोप लगाए हैं। शिवम के आरोपों के मुताबिक, जेसीबी ड्राइवर दीपक ने बुलडोजर चलाकर झोपड़ी गिरा दी। लेखपाल अशोक सिंह ने झोपड़ी में आग लगाई थी और एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद ने कहा था कि आग लगा दो, कोई बचने न पाए।

Photo: Ashutosh Tripathi

पीड़ित परिवार से मिलेगा सपा प्रतिनिधिमंडल

रूरा कांड को लेकर सपा योगी सरकार पर आक्रमक है। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर सपा का एक प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवार से मिलने मड़ौली गांव जाएगा। इस डेलिगेशन में सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे समेत चार विधायक, दो पूर्व विधायक, एक जिला अध्यक्ष समेत 11 नेता शामिल हैं।

Photo: Ashutosh Tripathi

दर्दनाक घटना ने लोगों को झकझोड़ दिया

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में हुई दर्दनाक घटना ने लोगों को झकझोड़ दिया है। पुलिस-प्रशासन के आपराधिक कृत्य ने एक मां-बेटी को जिंदा जलने के लिए मजबूर कर दिया। इस बर्बर घटना को लेकर विपक्ष योगी सरकार पर हमलावर है। कानपुर देहात जिला प्रशासन की लापरवाही की तीखी आलोचना हो रही है। इस बीच जिले की डीएम नेहा जैन का एक डांस वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में कानपुर देहात की जिलाधिकारी गाने पर खूब थिरकती नजर आ रही हैं।

Photo: Ashutosh Tripathi

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से कानपुर देहात महोत्सव चल रहा था। कल यानी सोमवार 13 फरवरी को महोत्सव का आखिरी दिन था और संगीत की महफिल जमी थी। कलेक्टर नेहा जैन भी कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान डीएम जैन स्टेज पर जमकर थरकीं। नेहा जैन के डांस का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लेकिन यूजर्स को उनका ये अंदाज रास नहीं आ रहा है। क्योंकि कल ही उनके जिले में इतनी बड़ी घटना हो गई।

Photo: Ashutosh Tripathi

सोशल मीडिया यूजर्स कलेक्टर नेहा जैन के वीडियो पर जमकर गुस्सा निकाल रहे हैं। उन्हें असंवेदनशील बताया जा रहा है। कुछ यूजर्स ऐसे अधिकारियों की नियुक्ति को लेकर योगी सरकार को भी निशाने पर ले रहे हैं। ऐसे में कानपुर देहात की डीएम के इस वीडियो के वायरल होने के बाद राज्य सरकार क्या कदम उठाती है, देखने वाली बात होगी।


Photo: Ashutosh Tripathi

प्रशासन के साथ गांव के दबंग भी दोषी

मड़ौली गांव में हुए इस दर्दनाक घटना के लिए पुलिस-प्रशासन के साथ कुछ स्थानीय दबंग भी शामिल हैं। मृतक महिला के पति कृष्ण गोपाल दीक्षित ने कहा कि उनके झोपड़ी को गिराने के लिए जब बुलडोजर पहुंचा तो गांव के 8-10 लोग इस कार्रवाई का समर्थन करने लगे। जब झोपड़ी में आग लगी और उनकी पत्नी और बेटी अंदर ही फंस गए, तब वे कह रहे थे कि सबको जला दो। घटना के बाद सभी मौके से फरार हो गए।

Photo: Ashutosh Tripathi

बता दें कि पीड़ित परिवार की शिकायत पर इस मामले में रूरा थाने में एसडीएम, एसएचओ, लेखपाल समेत अन्य सरकारी कर्मियों के विरूद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा गांव के दर्जन भर लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story