×

Kanpur Dehat News: राष्ट्रपति के संभावित दौरे को लेकर प्रशासन मुस्तैद

22 जून को संभावित आगमन को लेकर सीडीओ ने अफसरों के साथ परौख गांव मे लगायी चैपाल

Manoj Singh
Written By Manoj SinghPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 7 Jun 2021 11:48 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2021 11:51 AM GMT)
Kanpur Dehat News: राष्ट्रपति के संभावित दौरे को लेकर प्रशासन मुस्तैद
X

कानपुर देहात। जनपद के डेरापुर तहसील क्षेत्र के परौख गांव में आगामी 22 जून को महामहिम राष्ट्रपति, राज्यपाल व मुख्यमंत्री के संभावित आगमन को लेकर 'मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ चैपाल लगायी। और परौख गांव को एक नया आयाम देने के लिए क्या-क्या आवश्यक है इस पर भी अफसरों के साथ की चर्चा किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी टीम के साथ जी जान लगाकर गांव की कायाकल्प करें। इसके साथ ही गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क, समूह के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करें जिससे जनपद के महामहिम राष्ट्रपति के गांव का नाम देश में सर्वोपरि हो सके।



परौख गांव मे लगी चैपाल में अहम मुद्दों पर हुयी चर्चा pic(social media)

कार्यों की होगी समीक्षा

बता दें कि हर रोज डीएम की अध्यक्षता में सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की जा रही है। जिला विकास अधिकारी एडीएम प्रसासन, मुख्य विकास अधिकारी के साथ नोडल रहेंगे। संभावित कार्यक्रम में 5 हजार लोगों की भीड़ के लिए स्थान झलकारी बाई व खेत मे सभा स्थल बनाया जायेगा। अलग-अलग तीन हेलीपैड भी परौख गांव में बनाए जाएंगे। लोकार्पण व सिलान्यास का कार्यक्रम भी होगा। उनके आगमन पर कोई कहीं कमी ना रहे इस पर अफसर विशेष चैकन्ना हैं। वही स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में बनाए गए अब तक 726 शौचालय को एक कलर से रंगाई पुताई कर विभिन्न स्लोगन लिखे जाने के निर्देश दिए गये हैं। वहीं शासन द्वारा जिन योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया गया है उन योजनाओं का विवरण लाभार्थी के स्थल पर दर्ज कराया जाएगा। इसी क्रम में मनरेगा योजना से एक आदर्श तालाब बनाया जाएगा तथा उसी तालाब के आसपास वृक्षारोपण का कार्य भी होगा। परौख गांव में 10 कैटल सेट 10 वर्मी कंपोस्ट के साथ-साथ प्रेरणा पोषण वाटिका बायोगैस प्लांट की भी स्थापना की जाएगी। इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने मंगलवार से प्रतिदिन हर विभाग पीला परियोजनाओं के कैंप लगाकर लाभार्थियों को योजना का लाभ दिए जाने हेतु निर्देश दिए जाएंगे। जिससे कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित ना रह सके।




अधिकारी दूर करें समस्या

वहीं गांव के वृद्ध किसान रामकिशोर ने कहा कि अधिकारी आते हैं और चैपाल लगाकर चले जाते हैं। हम लोगों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है इस मामले में अधिकारी ध्यान दें। आंतरिक नालियां जल निकासी की समस्या व साफ सफाई, गलियों का निर्माण होना था नहीं हुआ इसी क्रम में तो कल पुरवा से पांडेपुर तक रास्ता अत्यंत खराब है। वह भी अभी तक ठीक नहीं हुआ स्कूलों के आसपास गोबर के ढेर हैं उन्हे हटाया जाए। वहीं भरण पोषण भत्ता का प्रावधान है 77 लोगों का पंजीकरण हुआ है जो रोज कमाता खाता है उसे भत्ता मिले।




कार्यों पर चर्चा

राष्ट्रपति के गांव परौख में 22 प्रधान मंत्री आवास व एक मुख्यमंत्री आवास तथा नये 7 आवास और दिए गए है। रंगाई पुताई तथा मॉर्डन सहजन के दो बृक्ष आवास लाभार्थियों को गैस व बिजली का निशुल्क कनेक्शन मिलेगा।स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोनावायरस के मामले में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोई टीकाकरण नहीं किया गया जबकि 45 से अधिक आय वाले व्यक्तियों में प्राप्त संख्या के आधार पर 30 टीकाकरण कराया गया। गांव में नेफेड संस्था द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जा रहा है इस मामले में एक करोड़ की धनराशि संबंधित कार्यदाई संस्था को उपलब्ध कराई जा चुकी है। गांव में 15 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे जो अब स्वस्थ हैं। निगरानी समिति के माध्यम से गांव में निगरानी बढ़ती जा रही है। कृषि विभाग द्वारा 945 किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है। वहीं ग्रामीणों ने अवगत कराया कि प्राथमिक विद्यालय धौलपुर में जहां 1 सहायक अध्यापक शिक्षण कार्य के लिए काफी समय से नहीं आते हैं जबकि प्राथमिक विद्यालय में अवैध कब्जा भी है। इसके साथ-साथ परौख एएनम सेंटर व सड़कों के किनारे गोबर के ढेर व जानवरों के बांधने आदि के मामले में एसडीएम को सीडीओ ने निस्तारण के निर्देश दिये। पीडी दिनेश यादव, डीडीओ गोरख नाथ, सीएमओ राजेश कटियार, कृषि उपनिदेशक विनोद यादव जिला प्रवेजन अधिकारी अभिषेक पांडेय लोक निर्माण प्रांतीय खण्ड प्रकाश चन्द्र, जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र मोहन डीपीआरओ अनिल सिंह आदि लोग लोग मौजूद थे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story