Kanpur Dehat: 7 सालों में सरकारी स्कूल की बिजली की तार हो रही चोरी, गर्मी में हो रही पढ़ाई

Kanpur Dehat: 7 सालों में सरकारी स्कूल की बिजली की तार चोरी हो रही। जिसके चलते बच्चे और शिक्षिका का गर्मा से बेहाल हैं। साथ में बिजली न होने से गर्मा में ही पढ़ाई हो रही है।

Manoj Singh
Published on: 24 Aug 2022 9:57 AM GMT
Kanpur Dehat News In Hindi
X

गर्मी में पढ़ाई कर रहे बच्चे। 

Click the Play button to listen to article

Kanpur Dehat News: शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए जहां एक ओर सरकारें तत्पर नजर आ थी है, तो वहीं शिक्षा की अलख जगाने के लिए तमाम प्रयास भी हो थे है। लेकिन कानपुर देहात के प्राथमिक स्कूल में चोरों ने ऐसा आतंक कर रखा है जिससे पढ़ने वाले मासूम बच्चे गर्मी में बेहाल है और कॉपी किताबों से हवा कर के गर्मी से निजात पाने को मजबूर हैं।

तस्वीरें कानपुर देहात के प्राथमिक स्कूल की है, जहां बच्चों को शिक्षित करने की कवायत शिक्षक कर रहे हैं और बच्चे भी अपने भविष्य को संवारने के लिए भीषण गर्मी में पढ़ने को तैयार है। लेकिन तस्वीरें देखकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे। इस स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक हैं और दिल से पढ़ने वाले मासूम बच्चे भी स्कूल के कमरों में पंखा भी लगा है और बिजली विभाग (electricity department) की ओर से इस स्कूल में बिजली का कनेक्शन भी है। बावजूद इसके यहां के शिक्षक और छात्र हाथों में काफी किताबें लेकर उससे हवा करने को मजबूर हैं, माथे पर पसीन बावजूद इसके शिक्षिका और बच्चे न तो पढ़ने में और न ही पढ़ाने में को कोर कसर नही छोड़ रहे है।

7 सालों में हर दिन बिजली की तार होती है चोरी

दरअसल मामला कानपुर देहात के कुढ़वा प्राथमिक स्कूल (kudhwa primary school) में पिछले कई वर्षों से चोरों का आतंक ब दस्तूर कायम है। हर दिन इस कूल में चोर स्कूल में लगे बिजली कनेक्शन के मीटर से केबिल काट कर चुरा लेते हैं और दूसरे दिन जब स्कूल खुलता है तो यहां तार चोरी की वजह से बिना बिजली के ही पढ़ना पड़ता है। पिछले 7 वर्षों से इस स्कूल में ये अजीबो गरीब काम हो रहा है। कई बार तो बिजली की तार चोरी होने पर अध्यापकों ने खुद अपने पैसों से तार खरीद कर बिजली के पोल से जुड़वाई है, लेकिन चोरों ने मानों इस स्कूल में बिजली न आने देने की कसम खा ली है। 7 सालों में हर दिन बिजली की तार चोरी से बच्चे और शिक्षिका बेहाल है। जिसके चलते अब इस स्कूल में शिक्षिकाओं ने बिजली के बिना ही अब खुद पढ़ाना और यहां के बच्चों ने गर्मी और उमस में पढ़ना चुरूबकर दिया है और इसकी आदत भी अब डाल ली है।

लंबे समय से इसी की तार होने की पेश हो रही समस्या: प्रधानाध्यापक

वहीं, जब हमने इस बाबत स्कूल की प्रधानाध्यापक से बात की तो उन्होंने बताया कि लंबे समय से इसी तरीके से जब भी बिजली का तार सरकारी पोल से जोड़ा जाता है, तो बिजली उस दिन तो आती है। लेकिन जैसे ही स्कूल बंद करके हम लोग चले जाते हैं और दूसरे दिन जब आते हैं तो यहां पर बिजली का तार गायब मिलता है। कई बार उन्होंने अपने पास से खुद के पैसों से बिजली के तार को छुड़वाया है और उस की खरीद बिक्री है, लेकिन अब इस तरीके से लगातार हर रोज बिजली के तार चोरी होने से शिक्षक अब हर चुके हैं, जिसके बाद उन्होंने बिना बिजली के ही पढ़ाने को मन बना लिया है और बच्चे भी अब ऐसी स्थिति में ढल गए हैं।

जल्द ही इस समस्या का निदान किया जाएगा: BEO

वहीं, स्कूल में हो रही समस्या के बाबत जब हमने कानपुर देहात की बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Education Officer) से बात की तो उन्होंने बताया कि यह मामला संज्ञान में आया है और इसको काफी लंबे समय से समस्या को देखा जा रहा है, लेकिन अब जल्द ही इस समस्या का निदान किया जाएगा।

चोरों से बचने के लिए स्कूल में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

साथ में उन्होंने कहा कि स्कूल में बिजली चोरी को देखते हुए अब चोरों से बचने के लिए स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। विद्युत की जो लाइन है जो स्कूल तक आती है उसे अंडरग्राउंड करके उसे चोरी से बचाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही साथ इस बात पर भी नजर रखी जाएगी या फिर हर रोज यहां से बिजली का तार फोन काट कर ले जाता है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का प्रयास किया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story