×

Kanpur Dehat News: जेपीएस राठौर ने कहा, कृषकों को वैज्ञानिक नही बल्कि सरल भाषा में समझाया जाए

Kanpur Dehat News: नैनो यूरिया फसलों के लिए उपयोगी है एवं पर्यावरण के लिए अनुकूल एवं टिकाऊ खेती के लिए बहु उपयोगी है ।

Manoj Singh
Published on: 25 Aug 2022 5:02 PM GMT
JPS Rathore said – farmers should be explained in simple language, not scientific, nano urea is useful for crops
X

कानपुर देहात: जेपीएस राठौर ने कहा- कृषकों को वैज्ञानिक नही बल्कि सरल भाषा में समझाया जाए

Kanpur Dehat News: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात (Kanpur Dehat) में आज राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सहकारिता विभाग/ प्रदेश महामंत्री भाजपा उत्तर प्रदेश, जेपीएस राठौर द्वारा निरीक्षण भवन माती सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने बैठक के दौरान समितियों में कार्मिकों की कमी पर विस्तार में चर्चा करते हुए शीघ्र व्यवस्था कर जाने हेतु आश्वस्त किया।

उन्होंने समितियों में कायाकल्प के संबंध में चर्चा की जिसमें फर्नीचर आदि के रिपेयर कार्य पर जोर दिया। उन्होंने विभिन्न समितियों में गोदाम निर्माण के संबंध में भी चर्चा की जिसमें बताया गया कि आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत जनपद में 6 गोदामों का निर्माण किया जाना है जिसमें से 05 पर निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है एवं इन 05 में से 04 पर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने नियमित रूप से घाटे पर चलने वाली जिला सहकारी बैंक को को घाटे से उबारने के संबंध में विस्तार से चर्चा की एवं आवश्यक सुझाव दिए।

नैनो यूरिया के व्यापक प्रचार प्रसार को बढ़ावा देने पर जोर

उन्होंने नैनो यूरिया के व्यापक प्रचार प्रसार को बढ़ावा सदाचरण भाषा में किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में नैनो यूरिया के प्रयोग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि नैनो यूरिया तकनीकी पर आधारित एक अनूठा उर्वरक है। उन्होंने कहा कि इस के छिड़काव से साधारण यूरिया की तुलना में उर्वरक उपयोग दक्षता में सार्थक वृद्धि होती है जिससे एक रक्षक गुणवत्ता युक्त अधिक उपज पाने में सहायता प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके प्रयोग से बिना उपज प्रभावित किए यूरिया या अन्य नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों की मात्रा में कटौती भी देखने को मिलेगी।

नैनो यूरिया फसलों के लिए उपयोगी है

उन्होंने यह भी कहा कि यह नैनो यूरिया (nano urea) फसलों के लिए उपयोगी है एवं पर्यावरण के लिए अनुकूल एवं टिकाऊ खेती के लिए बहु उपयोगी है एवं वातावरण प्रदूषण की समस्या के दृष्टिगत मिट्टी हवा और पानी की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। उन्होंने कृषकों को जानकारी देते हुए कहा कि इसका भंडारण व इसकी उपलब्धता भी बाजारों में बहुतायत में है।

इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा अविनाश सिंह चौहान, विधायक रसूलाबाद पूनम शंखवार, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक एस0डी0 परिहार, सहित विभागीय अधिकारी व सहकारी समितियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story