×

Kanpur Dehat News: रसधान गौशाला का एसडीएम ने किया औचक निरीक्षण

Kanpur: राजपुर विकासखण्ड के रसधान गौशाला का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों को गौवंशों के खानपान की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने

Manoj Singh
Published on: 2 Dec 2022 1:06 PM GMT
Kanpur Dehat News In Hindi
X

गौशाला का एसडीएम ने किया औचक निरीक्षण

Kanpur News: राजपुर विकासखण्ड के रसधान गौशाला का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों को गौवंशों के खानपान की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा, खाली चोकर तथा पानी की व्यवस्था दुरुस्त रखना जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी गौवंश पशु में अगर लंपी बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो तुंरत इसकी सूचना तहसील प्रशासन या मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दें, जिससे समय रहते पशुओं का उपचार कराया जा सके।

लंपी बीमारी पर कर्मचारियों को एहतियात बरतने और सतर्क रहने के दिए निर्देश: SDM

एसडीएम डॉक्टर पूनम गौतम ने बताया कि गौशाला में जगह कम होने की वजह कुछ परेशानी आ रही है जिसकी वजह से गायों को घूमने की जगह नहीं मिल पा रही। वहीं, पानी की व्यवस्था ठीक पाई गई। इस दौरान किसी भी गोवंश पशु में लंपी बीमारी के लक्षण नहीं मिले हैं। फिर भी सभी कर्मचारियों को एहतियात बरतने और सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

दूध दे रही सभी गायों को किसानों के सुपुर्द करने के निर्देश दिया: खंड विकास अधिकारी

वहीं, खंड विकास अधिकारी विजय शंकर शुक्ला ने बताया कि पुराने माशेवी घर को गौशाला में तब्दील कर दिया गया है जिसकी वजह से गौशाला में जगह कम पड़ रही है। गौशाला में कुल 25 गाय और 5 बच्चे होने की वजह से उन्हें घूमने और बांधने में परेशानी हो रही है। और दूध दे रही सभी गायों को किसानों के सुपुर्द करने के निर्देश दिया और ग्रामीणों को गाय पालन के लिए सभी को जागरूक करने के लिए ग्राम प्रधान राजेंद्र कुमार उर्फ राजू को निर्देश दिए। वहीं एसडीएम ने जल्द ही एक बड़ी जगह देख कर गौशाला बनवाने के लिए लेखपाल मनोज पाल को चिन्हांकन करने के आदेश दिए है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story