Kanpur Dehat News: डीएम नेहा जैन ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर सिकायतों का किया निस्तारण

Kanpur Dehat News: संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर रसूलाबाद में 104 में 6 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ।

Manoj Singh
Published on: 17 Sep 2022 2:15 PM GMT
Kanpur Dehat News DM Neha Jain Sampoorna Sammelan Day resolved grievances
X

Kanpur Dehat News DM Neha Jain Sampoorna Sammelan Day resolved grievances (Social Media)

Kanpur Dehat News: जिलाधिकारी नेहा जैन का ये शनिवार बेहद व्यस्तता का रहा। जिसमें उन्होंने ताबड़तोड़ बैठकों और निरीक्षण में भागीदारी की। कई जगह उनकी भ्रकुटी तनी तो कुछ जगह मुस्कान भी आई। लेकिन इसके बावजूद वह जनता की समस्याओं को सुनने में कहीं थके हुए नजर नहीं आए। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर रसूलाबाद में 104 में 6 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने रसूलाबाद तहसील क्षेत्र के प्रधान गणों एवं नगर पंचायत के सभासदों व नगर पार्षदों के साथ बैठक कर समस्याओं को गंभीरता से सुना। उन्होंने रसूलाबाद तहसील का निरीक्षण कर लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी नेहा जैन ने कहा आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतें किसी भी दशा में डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आनी चाहिए। अन्यथा की दशा में विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

रसूलाबाद तहसील क्षेत्र के ग्राम प्रधानों के साथ बैठक के दौरान डीएम नेहा जैन ने प्रधानगणो की समस्याओं को सुना एवं उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानगण अपने-अपने क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा मॉडल गांव का निर्माण करें, वहां पर खेलकूद मैदान, पार्क आदि बनायें।

जिलाधिकारी नेहा जैन व पुलिस अधीक्षक सुनीति ने संयुक्त रुप से रसूलाबाद तहसील क्षेत्र में स्थित महाराणा प्रताप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर आने जाने हेतु चकरोड में गड्ढे पाए जाने पर उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत रसूलाबाद को निर्देशित किया कि यहां पर इंटरलॉकिंग आदि डालकर चकरोड को दुरुस्त कराएं। इसके पश्चात अस्पताल में रखी बेंच आदि टूटी पाई गई, जिस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित एमओआईसी को निर्देशित किया कि यहां पर सही बेंच रखें तथा साफ सफाई भी कराएं।

वाटर कूलर के पास जाला पाए जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए जाला सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने प्रसव कक्ष, दवा वितरण कक्ष, दवा स्टोर रूम, महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, शौचालय आदि का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान शौचालय में दरवाजे जर्जर पाए गए, जिसको दुरस्त कराने के निर्देश दिए, वही मीटिंग हॉल व दवा भंडारण में ताला लगे पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि इसको प्रतिदिन खोलें व साफ सफाई कराएं, इस प्रकार की लापरवाही न की जाए। अस्पताल में आने वाले मरीजों को दवा इत्यादि अस्पताल से उपलब्ध कराई जाए तथा बाहर से दवा ना मंगाए।

इस मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एके सिंह को जिलाधिकारी निर्देशित किया कि समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का गहन निरीक्षण करें। अभी यहां पर बहुत सारी कमियां है, जिसका निस्तारण कराएं। इस मौके पर उप जिलाधिकारी भवानीपुर जितेंद्र कटियार, क्षेत्राधिकारी आशा पाल सिंह आदि उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के शासकिय निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में पीएम स्वनिधि योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को दिए जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने बुकलेट सही तरह से ना बनाए जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशित किया कि किए गए कार्यों के बुकलेट को अच्छी तरह से बनाएं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story