×

महिलाओं ने सामुदायिक शौचालय का सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण करके कीर्तिमान बनाया

सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत “वोकल फॉर लोकल” के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़ा गया है। जिसमे महिलाओं ने सामुदायिक शौचालय का सोलर ऊर्जा से विधुतीकरण किया

Manoj Singh
Written By Manoj SinghPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 15 Jun 2021 12:00 PM GMT
महिलाओं ने सामुदायिक शौचालय का सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण करके कीर्तिमान बनाया
X

Kanput Dehat News: कानपुर देहात के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को जोड़ते हुए रिन्यूवल एनर्जी को बढ़ावा दिया है। उन्होंने सीएसआर फण्ड की मदद से पाइलट बेस में ब्लॉक देरापुर की ग्राम पंचायत परौंख की समूह की महिलाओं द्वारा सामुदायिक शौचालय का सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण किया जिससे शौचालय उजाले से जगमगा उठा है ।

बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक आईएएस योगेश कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रेरणा ओजस के तहत समूह की महिलाओ ने प्रदेश के पहले सामुदायिक शौचालय में सौर ऊर्जा से विधुतीकरण किया जिसमें महिलाओ ने 150 वाट के 2 सोलर पैनल लगाये। और साथ मे 52AH की 2 बैटरी भी लगाई है जिसके साथ साथ 16 LED बल्ब भी लागए है जिसमे 12 बल्ब सेन्सर बेस है उन बल्ब का मेन काम है जब कोई व्यक्ति शौचलय में प्रवेश करेगा वो जल जाएंगे जैसे वो व्यक्ति बाहर निकलेगा उसके 30 सेकंड बाद वो बंद हो जाएंगे।

12 बल्ब सेंसर बेस 3 वाट के है इसी शौचालय में 4 बल्ब 9 वाट के है जो कि शाम के समय 6.30 च्ड पर अपने आप चालू हो जाएंगे इस सोलर लइटिंग का बैकअप 2 दिन का होगा इस मे महिलाओ ने सेन्सर बेस्ड समक बल्ब को असेम्बल कर यूज किया है और वायरिंग भी की है। ।

प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत सौर ऊर्जा द्वारा विद्युतीकरण

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश की महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत "वोकल फॉर लोकल" के उद्देश्य को जिला प्रशासन कानपुर देहात राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम ) के तत्वाधान में हजारों ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़ा गया है इसके अंतर्गत समूह की महिलायों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरणा ओजस कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत जनपद के सभी सामुदायिक शौचालयों का समूह के माध्यम से सौर ऊर्जा द्वारा विद्युतीकरण किया जा रहा है

प्ररेण ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने बताया है कि ये प्रदेश का दूसरा सामुदायिक शौचालय है जिसका सौर ऊर्जा के माध्यम से विधुतीकरण किया है प्रदेश का प्रथम सामुदायिक शौचालय ब्लॉक-मैथा के ग्राम पंचायत-टोडरपुर में सौर ऊर्जा के माध्यम से महिलाओं ने विद्युतीकरण किया था व जिला प्रशासन की मदद से आगे भूमिका के बनाई जा रही है कि पंचायती राज विभाग के अंर्तगत जिले में 595 सामुदायिक शौचालय बनाये गए इन सभी का सौर ऊर्जा के द्वारा विधुतीकरण समूह की महिलायों द्वारा किया जाने की तैयारी की जा रही है। तथा पूरे प्रदेश में इस बार पंचायती राज विभाग से 56 हजार सामुदायिक शौचालय बनाये गए हैं ।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story