Top

कानपुर देहात: नोडल अधिकारी ने कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश

जिस पर नोडल अधिकारी ने निर्देशित किया कि जिन लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जानी है वह लिस्ट दोबारा से सत्यापन करा लिया जाए तथा किसी प्रकार से कोई छूटने न पाए तथा जहां वैक्सीन लगाई जाए वहां जनपद स्तरीय अधिकारी व पुलिस की टीम अवश्य लगाई जाए तथा कहीं किसी प्रकार की दिक्कत न हो ।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 27 Dec 2020 12:09 PM GMT

कानपुर देहात: नोडल अधिकारी ने कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश
X
कानपुर देहात: नोडल अधिकारी ने कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश (PC: social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

कानपुर देहात: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के क्रम में विकास कार्यों, कोविड-19 से बचाव सम्बन्धी कार्यों एवं अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के अनुश्रवण हेतु नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रत्येक जनपद के किसान नेताओं से वार्ता एवं कोविड-19 से बचाओ, कोविड-19 हॉस्पिटल का निरीक्षण, गौशाला के निरीक्षण ,धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण व विकास कार्यों की समीक्षा करने आदि के क्रम में जनपद नोडल अधिकारी/ उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोविड-19 से बचाव के तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की ।

ये भी पढ़ें:तूल पकड़ रहा शहीद स्थल के उदघाटन का मामला, पहुंचा शासन के दरबार में

बैठक में सीएमओ द्वारा बताया गया

बैठक में सीएमओ द्वारा बताया गया कि करोना वायरस से बचाव हेतु सभी व्यवस्थाएं सही प्रकार से संचालित हैं तथा कोविड एल 1 अस्पताल जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर में संचालित कर दिया गया है तथा सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हैं वहीं उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन लगाए जाने की व्यवस्थाएं की जा रही है जिसकी सभी व्यवस्थाएं पहले से ही पूर्ण कर ली गई हैं तीन चरण में वैक्सीनेशन का कार्य किया जाना है जिसमें प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व प्राइवेट कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी इसके लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हैं।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

कोविड से बचाव हेतु सभी लोग मार्क्स अवश्य लगाएं व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें

जिस पर नोडल अधिकारी ने निर्देशित किया कि जिन लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जानी है वह लिस्ट दोबारा से सत्यापन करा लिया जाए तथा किसी प्रकार से कोई छूटने न पाए तथा जहां वैक्सीन लगाई जाए वहां जनपद स्तरीय अधिकारी व पुलिस की टीम अवश्य लगाई जाए तथा कहीं किसी प्रकार की दिक्कत न हो । उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव हेतु सभी लोग मार्क्स अवश्य लगाएं व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें । वही जनपद जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने बताया कि जनपद में सभी व्यवस्थाएं ठीक है तथा प्रतिदिन शाम को कोविड-19 के तहत स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की जाती है तथा कहीं किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो उसे तुरंत ठीक कराया जाता है।

जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाए जाने में जनपद की तेरहवीं रैंक है

वहीं उन्होंने बताया कि जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाए जाने में जनपद की तेरहवीं रैंक है तथा प्रतिदिन हजार बारह सौ गोल्डन कार्ड बनाए जाते हैं वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि महिला सीएमएस व कुछ चिकित्सक जिला अस्पताल में न होने से दिक्कत आ रही हैं जिस पर डिलीवरी केस कम हो रहे हैं जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि शासन को पत्र लिखकर महिला सीएमएस व कुछ चिकित्सक उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन दिया। वही नोडल अधिकारी ने जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में कोविड एल 1 अस्पताल व जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड अस्पताल में उपस्थित मरीजों का सही प्रकार से देखरेख किया जाए तथा उन्हें समय से दवा, खाना, नाश्ता उपलब्ध कराया जाए तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए व सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे तथा किसी प्रकार की दिक्कत न हो ।वहीं उन्होंने जिला अस्पताल के जनरल वार्ड में उपस्थित मरीजों का हाल-चाल लिया तथा उपस्थित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि मरीजों की देखरेख सही प्रकार से हो व उन्हें दवा समय पर उपलब्ध कराई जाए ।

एक मरीज द्वारा शिकायत की गई की 2 दिन से टांका नहीं लगाए गए हैं

वही एक मरीज द्वारा शिकायत की गई की 2 दिन से टांका नहीं लगाए गए हैं जिस पर नोडल अधिकारी ने चिकित्सक को निर्देशित किया कि मरीज के टाका लगाएं तथा लापरवाही न की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा जो चिकित्सक अनुपस्थित हैं उनके खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाए। वही नोडल अधिकारी ने भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत पुखरायां नगर पालिका परिषद द्वारा संचालित कान्हा गौशाला का निरीक्षण किया ।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ठंड के चलते सभी पशुओं को ठंड से बचाने हेतु त्रिपाल आदि लगाकर ठंड से बचाया जाए तथा उनके चारे की व्यवस्था उपलब्ध रहे तथा किसी प्रकार से कोई दिक्कत न होने पाए। वही नोडल अधिकारी ने गोवंशो को हरा चारा आदि भी खिलाया।

ये भी पढ़ें:LOC पर 250 आतंकी तबाही को तैयार, सेना कमांडर ने दी बड़ी चेतावनी

मौके पर हुए ये लोग मौजूद

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डॉ राजेश कटियार, एसडीएम सदर आनंद कुमार सिंह, अपर सीएमओ डॉक्टर बी पी सिंह, डीएसटीओ शीश अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजीव राज आदि चिकित्सक, अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story