×

Kanpur Dehat: मनरेगा के सोशल ऑडिट में खुलासा, मानकों के विपरीत कराए कार्य, खामियों की भरमार

Kanpur Dehat: राजपुर विकासखंड के ऊधौपुर रजौली गांव के पंचायत भवन में वित्तीय वर्ष 2021 और 22 का सोशल ऑडिट शनिवार को पेश किया गया।

Manoj Singh
Published on: 25 Sep 2022 8:24 AM GMT
Kanpur Dehat News In Hindi
X

पंचायत भवन में पेश किया सोशल ऑडिट 

Kanpur Dehat: जनपद में मनरेगा के तहत हुए विकास कार्यों के लिए वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में प्रशासन की ओर से सोशल ऑडिट किया जाता है। इसके लिए एक टीम का गठन भी किया गया है।

इसमें राजपुर विकासखंड (Rajpur Development Block) के ऊधौपुर रजौली गांव (Udhaupur Rajauli Village) के पंचायत भवन में वित्तीय वर्ष 2021 और 22 का सोशल ऑडिट शनिवार को पेश किया गया। जिसमें विकास कार्यों के अभिलेख तो उपलब्ध कराए गए। परंतु भौतिक सत्यापन में कुछ काम नहीं मिले। मौके पर पहुंचे मनरेगा मजदूर के द्वारा मजदूरी न मिलने पर अपनी शिकायत लेकर पहुंचे और अपनी शिकायत दिवाकर पांडे बीआरपी से दर्ज कराई।

जमीनी हकीकत पर वृक्षारोपण नहीं किया गया: दिवाकर पांडे

वही, टीम को चारों ओर कमी ही कमी दिखाई दी, जिस पर दिवाकर पांडे ने बताया कि जमीनी हकीकत पर वृक्षारोपण नहीं किया गया है और भुगतान का पैसा निकाला गया है। कार्यों के लिए लगाए गए बोर्ड भी नहीं मिले प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत बनाए गए मकानों में कार्य पट्टिका और कार्य पूर्ति प्रमाणपत्र किसी भी लाभार्थी के पास नहीं मिला है, जिस पर अपनी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को भेजने की बात की गई है।

अभी तक कोई कार्य नहीं: पूर्व ग्राम प्रधान

वहीं, पूर्व ग्राम प्रधान रामचंद्र (former village head ramchandra) ने बताया कि 2017–18 में उनके दरवाजे पर इंटरलॉकिंग कार का भुगतान तो करवा दिया गया है। परंतु अभी तक कार्य नहीं करवाया गया, जिसकी शिकायत उनके द्वारा कई बार सक्षम अधिकारियों से की गई। परंतु अभी तक कोई भी सुनवाई नहीं हुई।

मानक से नहीं किए गए कार्य: दिवाकर पांडे

वहीं, दिवाकर पांडे ने बताया कि मनरेगा से जो भी विकास कार्य हुए हैं वह मानक से नहीं किए गए कार्य में काफी गड़बड़ी है टीम ने अपनी रिपोर्ट और बैठक की रिपोर्ट अपने संबंधित अधिकारियों को भेज दी है। वहीं, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story