×

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात कस्बा सिकंदरा में चल रही रामलीला, नाव पर दिखें प्रभु श्री राम लक्ष्मण

Kanpur Dehat News: केवट राज के द्वारा प्रभु श्री राम लक्ष्मण माता जानकी को संवाद के बाद नदी पार कराने की लीला का आयोजन किया

Manoj Singh
Published on: 29 Sep 2022 2:26 PM GMT
X

Kanpur Dehat News Today Sikandra Ramlila between Shri Ram and Kewat Raj conversation enjoyed People

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात कस्बा सिकंदरा में चल रही रामलीला महोत्सव के अंतर्गत आज गुरुवार को सिकंदरा कस्बा स्थित पक्के तालाब पर केवट संवाद का आयोजन किया गया। केवट राज के द्वारा प्रभु श्री राम लक्ष्मण माता जानकी को संवाद के बाद नदी पार कराने की लीला का आयोजन किया। इस आयोजन में सिकंदरा कस्बे के हजारों लोगों ने पहुंचकर प्रभु की इस लीला का भरपूर आनंद उठाया साथ ही प्रभु श्री राम और केवट राज के बीच हुए संवाद का भी आनंद लिया।

खबर के अनुसार गुरुवार को शाम को कस्बा सिकंदरा के पटेल चौक के समीप पक्के तालाब पर केवट संवाद लीला का आयोजन किया गया। इस आयोजन में राम सीता लक्ष्मण के किरदार को निभा रहे कलाकारों द्वारा केवट से नौका में बैठाकर नदी पार कराने के दरमियान हुए संवाद का मंचन किया। जब प्रभु श्री राम को 14 वर्ष का वनवास हो गया पिता दशरथ की आज्ञा पालन करने के लिए, प्रभु श्री राम राज पाठ का मुंह माया त्याग कर 14 वर्ष के लिए वनवास निकल गए। उसी दरमियान नदी को पार करते समय केवट के द्वारा प्रभु श्री राम की चरणों को स्पर्श करने के लिए जो लीला रची गई। उसी लीला का मंचन आज पक्के तालाब स्थिति कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया गया।

इस उपरांत में कस्बा के व क्षेत्र से आए हुए हजारों लोगों ने एप्स लीला का आनंद उठाया। इस मौके पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष नीरज मिश्रा, संत कुमार कटियार, सभासद विकास कटियार, आसाराम तिवारी, प्रदीप त्रिवेदी, स्वरूप कटियार, पूर्व चेयरमैन खुर्शीद अहमद, ज्ञान सिंह कुशवाह, राजा तिवारी, राम नारायण शर्मा, अनिल अवस्थी, शिवनाथ राजपूत, रवीश कटियार, गौरव कटियार, नितिन कटियार, आदि लोग मौजूद रहे। और केवट बंद कर प्रमोद निषाद के द्वारा प्रभु श्री राम माता सीता वह लक्ष्मण को नोखा में बिठाकर नौका विहार की गई।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story