Kanpur News: धड़ल्ले से धधक रही मिलावटी खोया भट्ठी, अगर चूके तो बीमारी घर आनी तय

Kanpur News: जनपद कानपुर देहात क्षेत्र के गांवों में दीपावली आते ही बड़े पैमाने पर मिलावटी खोया बनने का कारोबार शुरू हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि इनमें कई स्थानों पर संचालित खोया भट्ठियों पर दूध पाउडर के घोल व फैट रहित दूध से मिलावटी खोया तैयार किया जा रहा है।

Anup Pandey
Published on: 28 Oct 2024 10:34 AM GMT
Kanpur News
X

Kanpur News

Kanpur News: दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मिलावटी खोया बनाने का कारोबार शुरू हो गया है और जोर शोर से खोया भट्ठी धधक रही है। मिलावट खोये पर लगाम लगाने वाला कोई नहीं है। कानपुर देहात में मिलावट खोर त्योहार आते ही बड़े पैमाने पर सक्रिय हो गए हैं, जिम्मेदार खाद्य विभाग ऊपर ऊपर कार्यवाही करता नजर आ रहा है लेकिन मिलावटखोरों पर कोई असर नहीं हो रहा है।

जनपद कानपुर देहात क्षेत्र के अडरेपुरवा, मक्कापुरवा, रामपुर, गहलो, रहमानपुर, अंगदपुर, महाराजपुर, वीरपुर नकासियां, काशीपुर, कपुरपुर, सलेमपुर आदि गांवों में दीपावली आते ही बड़े पैमाने पर मिलावटी खोया बनने का कारोबार शुरू हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि इनमें कई स्थानों पर संचालित खोया भट्ठियों पर दूध पाउडर के घोल व फैट रहित दूध से मिलावटी खोया तैयार किया जा रहा है। छापे के भय से रात के अंधेरे में खोया तैयार करने का काम होता है। मिलावटी खोया को कारोबारी जिले के साथ ही कानपुर व औरैया की बाजारों में खपाते हैं।

रूरा सीएचसी के डॉक्टर प्रतीक पांडेय के मुताबिक मिलावटी खोया सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। यह लीवर,किडनी,को पूरी तरह खराब कर देता है जिससे इंसान की मृत्यु निश्चित है। डाक्टर का कहना है कि लोगों को बाजार से खोया या मिठाई लेने से बचना चाहिए और अपने घर में ही मिठाई बनानी चाहिए। उनका कहना है कि आप बड़ी से बड़ी दुकान से मिठाई ले आएं लेकिन ये मिठाई कितने दिन पुरानी है आप नहीं जान सकते हैं इसके अलावा इस मिठाई को कितनी गंदगी में बनाया गया है यह भी जानना मुश्किल है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story