Kanpur News: शराबी न समझे इसको पीने की बोतल ये है टोना टोटका, मवेशी को भगाने का तरीका

Kanpur News: कानपुर एक मोहल्ले में मवेशियों के मल से परेशान होकर लोगों ने घर के बाहर लाल पानी से भरी बोतल का टोटका अजमाया।
अब लोग घरों के बाहर और सड़कों के किनारे लाल और ऑरेंज रंग के पानी से भारी बोतले रखकर आवारा जानवरों को भगाने का दावा कर रहे हैं।

Anup Panday
Published on: 18 Aug 2023 7:48 AM GMT

Kanpur News: कानपुर एक मोहल्ले में मवेशियों के मल से परेशान होकर लोगों ने घर के बाहर लाल पानी से भरी बोतल का टोटका अजमाया।
अब लोग घरों के बाहर और सड़कों के किनारे लाल और ऑरेंज रंग के पानी से भारी बोतले रखकर आवारा जानवरों को भगाने का दावा कर रहे हैं। यह अनोखा टोटका इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस टोटके का कोई भी वैज्ञानिक सिद्धांत सिद्ध नहीं हो पाया है।

रावतपुर के अंसारी मोहल्ले में काफी समय से आवारा जानवरों और आवारा कुत्तों का आतंक था। आवारा जानवर सड़कों पर गंदगी कर जाते थे। लोगों की शिकायत के बावजूद भी नगर निगम कर्मचारी इस मोहल्ले में सफाई तक करने नहीं आते थे। जिसको लेकर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसी समस्या के बीच इलाके की एक युवती ने आवारा जानवरों को भगाने के लिए अपने घर के बाहर लाल रंग के पानी से भरी बोतलें रखना शुरू कर दिया। लाल रंग की बोतलों को देख आवारा जानवर युवती के मकान से दूर भागने लगे।

युवती को देख मोहल्लों वालों ने अजमाया टोटका

युवती को देख पूरे मोहल्ले के लोगों ने घरों के बाहर और सड़कों के किनारे लाल और ऑरेंज रंग के पानी से भारी बोतले रखना शुरू कर दिया। इलाके के सिराज दावा करते हैं कि लाल रंग के पानी से भरी इन बोतलों को देखकर आवारा जानवर और कुत्ते मोहल्ले में आ नहीं रहे हैं। अगर इक्का-दुक्का जानवर आ भी जाते हैं। तो वह सड़कों पर गंदगी नहीं कर रहे हैं। लाल रंग की बोतलों को देखकर जानवर तुरंत ही भाग जाते हैं। आवारा जानवरों को भगाने का यह टोटका सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

क्या है वैज्ञानिक आधार

कोई वैज्ञानिक आधार है ? जवाब है..नहीं। इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं की गई है। कि ऐसा करने से वाकई जानवर उस स्थान पर गंदगी नहीं करते हैं। लेकिन एक बार ये टोटका चल निकला तो फिर सभी देखादेखी ऐसा करने लगे हैं। क्या वाकई इसे देखकर जानवर वहा विष्ठा या पेशाब नहीं करते हैं। लेकिन माउथ पब्लिसिटी सबसे बड़ी होती है और ये बात शहर में इतनी फैल गई है।कि अब कई इलाकों में घरों के बाहर लाल रंग के पानी से भरी हुआ बोतलें रखी दिख जाएंगी।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story