Kanpur Dehat News: ईंट कारोबारी ने किया जमीन पर कब्ज़ा, DM की चौखट पर धरना दे रहा पीड़ित परिवार

Kanpur Dehat News: वापस लौटने पर देखा कि जमीन कब्जा हो गई, हैरानी की बात ये कि जो ज़मीन अभिलेखों में दर्ज़ हैं, देश की मोदी सरकार जिस ज़मीन पर किसान सम्मान निधि दे रहीं है उसी ज़मीन को पाने के लिए पीड़ित परिवार अधिकारियों की चौखट के कई सालों से चक्कर लगा रहा है।

Manoj Singh
Published on: 31 July 2024 12:39 PM GMT
The land on which Kisan Samman Nidhi is also being given, the brick trader has occupied the land
X

जिस जमीन पर किसान सम्मान निधि भी मिल रही है, ईंट कारोबारी ने किया जमीन पर कब्ज़ा: Photo- Newstrack

Kanpur Dehat News: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात प्रशासन का अजब गजब कारनामा देखने को मिला है। तीस साल पहले हुई पति की हत्या के बाद हत्यारों के डर से महिला ने पलायन किया था। वापस लौटने पर देखा कि जमीन कब्जा हो गई, हैरानी की बात ये कि जो ज़मीन अभिलेखों में दर्ज़ हैं, देश की मोदी सरकार जिस ज़मीन पर किसान सम्मान निधि दे रहीं है उसी ज़मीन को पाने के लिए पीड़ित परिवार अधिकारियों की चौखट के कई सालों से चक्कर लगा रहा है। सुनवाई न होने के बाद पीड़ित परिवार कलेक्टर परिसर पर धरने पर बैठा है और योगी सरकार से इंसाफ की गुहार लगा रहा है।

ईंट कारोबारी हड़पना चाहता है जमीन

कानपुर देहात की भोगनीपुर निवासी राम श्री अपने परिवार के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में धरने पर बैठी हैं उनका कहना है कि 30 साल पहले उनके पति ने जमीन का कुछ हिस्सा ईंट कारोबारी को बेचा था उसके कुछ दिनों बाद बाकी का हिस्सा ईंट कारोबारी हड़पना चाहता था, कुछ दिनों के बाद पति की हत्या हो गई। पुलिस ने उस समय अज्ञात लोगों पर हत्या का मामला दर्ज़ किया था।


ईंट कारोबारी ने महिला को धमकाया कि ये ज़िला छोड़कर चली जाओ, अब तो तुम्हारा साथ देने वाला पति भी नहीं रहा, अगर नहीं जाओगी तो तुम्हारा और तुम्हारे बच्चों का हाल बहुत बुरा होगा। डर के कारण वो ज़िले से पलायन कर गई थी। जब वो कुछ सालों बाद गांव लौटी तो उसकी ज़मीन पर ईट कारोबारी ने अफसरों से साठ गांठ कर जमीन पर कब्ज़ा कर लिया था।


कारोबारी ने उसकी ज़मीन की 5 फीट मिट्टी खोद डाली और खेत को तालाब बना दिया जब उसने लेखपाल से शिकायत की तो वो बोले तुम्हारी ज़मीन यहां कहा हैं अब वो महीला अपनी ज़मीन पाने के लिए भटक रहीं हैं। वहीं अधिकारी हैं कि सुनवाई ही नहीं कर रहे। थक हारकर परिवार भूख हड़ताल पर बैठा हैं। हैरानी की बात ये है कि जिस ज़मीन पर उसको सरकार किसान सम्मान निधि दे रहीं है। लेखपाल उसी जमीन का मालिक किसी और को बता रहा है।


जांच के आदेश दिए गए

पीड़ित परिवार को कहना है कि ईंट कारोबारी की हनक ज़िले की अफसरों पर भारी पड़ रही हैं। वहीं इस मामले में अपर ज़िला अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्रकरण में पीड़ित परिवार से मुलकात की गई हैं, एसडीएम भोगनीपुर को टीम बना कर जांच के आदेश दिए गए। प्रकरण की जांच जो सामने निकल कर आएगा उस आधार पर कार्यवाही की जायेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story