Kanpur Dehat News: आवास दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, षड्यन्त्र कर लाभार्थियों से रिश्वत लेने पर FIR दर्ज

Kanpur Dehat News: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी और घूसखोरी का मामला सामने आया है ।

Manoj Singh
Published on: 9 Sep 2024 11:28 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2024 11:29 AM GMT)
FIR filed for fraud, conspiracy and taking bribe from beneficiaries in the name of providing housing
X

आवास दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, षड्यन्त्र कर लाभार्थियों से रिश्वत लेने पर एफआईआर दर्ज: Photo- Social Media

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी और घूसखोरी का मामला सामने आया है । जिलाधिकारी आलोक सिंह के निर्देशन में परियोजना निदेशक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से पैसे लिए गए हैं ।

इनसे लिए गए पैसे

परियोजना निदेशक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सीता पत्नी राजचन्द, गुड्डी पत्नी अरविन्द, सन्तोष पुत्र लल्लू प्रसाद, शंकर पुत्र महावीर आदि निवारी ग्राम बरौर, थाना बरौर, तहसील भोगनीपुर ने अपने प्रार्थना पत्र के माध्यम से दिनांक 20.08. 2024 को जिलाधिकारी से मिलकर बताया कि ग्राम नवीपुर, थाना अकबरपुर, कानपुर देहात निवासी मोहित तिवारी पुत्र जयराम द्वारा षड्यन्त्र कर प्रार्थीगणों को आवास दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर सीता से रू. 10000/-, गुड्डी से 22000/- संतोष से 12000/- शंकर से 15000/- करूणेन्द्र से 14000/- जगदीश से 10000/- एवं गीता से 22000 /- रूपये नकद तथा कुछ ऑनलाइन पैसे लिये इस प्रकार कुल लगभग 105000/- रूपये हड़प लिये और मांगने पर या कहीं शिकायत करने पर प्रार्थीगण व उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गयी है।

जांच खण्ड विकास अधिकारी को सौंपी गई

उक्त शिकायत की जांच खण्ड विकास अधिकारी मलासा को सौंप दी गई है। जांच में शिकायतकर्ताओं ने अपने-अपने लिखित बयान में मोहित तिवारी निवासी नवीपुर, अकबरपुर को पैसे दिये जाने की बात स्वीकार की है और मोहित तिवारी के मोबाइल नं. 8887832883 पर ऑनलाइन किए गए ट्रान्जेक्शन का स्क्रीन शाट भी उपलब्ध कराया।

लाभार्थियों द्वारा बरौर थाने में दर्ज कराई गई एफआईआर

मोहित तिवारी से उससे दिये पते से और न ही उसके मोबाइल के माध्यम से कोई सम्पर्क हो पाया है। जिलाधिकारी के निर्देशनुसार लाभार्थीगणों द्वारा बरौर में मोहित तिवारी निवासी नवीपुर, अकबरपुर, कानपुर देहात के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पैसे कि मांग है तो शिकायत करें

वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2024-29 के अन्तर्गत आवास विहीन /कच्चे घरों में निवास करने वाले परिवारों के सर्वे का कार्य चल रहा है। यह कार्य संबंधित ग्राम के सचिव के माध्यम से किया जा रहा है। किसी भी व्यक्ति द्वारा आवास दिलाने के नाम पर यदि पैसे आदि की मांग की जा रही है तो तत्काल इसकी शिकायत विकास खण्ड पर खण्ड विकास अधिकारी से एवं जिला स्तर पर परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण से करने का कष्ट करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story