×

Kanpur News: कानपुर में आईटी का छापा जारी, बीएमडब्ल्यू की सीट के नीचे मिला 12 किलो सोना

Kanpur News: बिरहाना रोड स्थित राधा मोहन ज्वैलर्स एंड लिमिटेड, चैक स्थित राधा मोहन पुरुषोत्तम दास ज्वैलर्स, नयागंज स्थित मोनिका ज्वैलर्स, द्वारका प्रसाद महादेव प्रसाद ज्वैलर्स के साथ ही एमराल्ड गॉर्डन हाउसिंग के प्रमोटर के यहां छापा अभी जारी है। छापेमारी में करीब 250 से ज्यादा अफसर-कर्मचारी लगे हुए हैं।

Ashish Pandey
Published on: 25 Jun 2023 10:17 AM GMT
Kanpur News: कानपुर में आईटी का छापा जारी, बीएमडब्ल्यू की सीट के नीचे मिला 12 किलो सोना
X
Kanpur Income Tax Raid (Pic: Social Media)

Kanpur News: कानपुर में कारोबारियों के यहां आईटी का छापा चौथे दिन भी जारी है। यह छापा रियल एस्टेट और ज्वैलरी कारोबारियों के यहां मारा गया है। छापे के दौरान आईटी टीम को कई चीजें मिली हैं। छापेमारी में शामिल एक अफसर ने बताया कि शनिवार को एक ज्वैलरी कारोबारी के यहां बीएमडब्ल्यू कार की सीट के नीचे 12 किलो सोना मिला है। छापेमारी से व्यापारियों में हड़कंप मच गया है। इसके अलावा, आईटी की छापेमारी 17 ठिकानों में चल रही। आईटी टीम को अब तक भारी मात्रा में सोना, कैश के साथ करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। विभाग को यह भी पता चला है कि टैक्स में हेराफेरी के लिए नौकरों के नाम पर करोड़ों के बिल बनाए गए। यही नहीं बड़े पैमाने पर सोने की खरीद-फरोख्त बिना बिल के ही किए गए हैं।

टीम कर रही डॉक्यूमेंट्स की जांच

आयकर की टीम ने गुरुवार को बिरहाना रोड स्थित राधा मोहन ज्वैलर्स एंड लिमिटेड, चैक स्थित राधा मोहन पुरुषोत्तम दास ज्वैलर्स, नयागंज स्थित मोनिका ज्वैलर्स, द्वारका प्रसाद महादेव प्रसाद ज्वैलर्स के साथ ही एमराल्ड गॉर्डन हाउसिंग के प्रमोटर के यहां छापा मारा। इस छापेमारी में करीब 250 से ज्यादा अफसर-कर्मचारी लगे हुए हैं। इसके अलावा, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता में भी 21 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। आयकर अधिकारियों ने किसके यहां क्या-क्या मिला है। इसकी अलग-अलग डिटेल अभी नहीं दी है। उनका कहना है कि छापे की कार्रवाई पूरी होने के बाद ही पूरी जानकारी सामने आएगी। जो डॉक्यूमेंट्स मिले हैं, उनकी जांच की जा रही है।

ड्राइवर और कर्मचारियों के नाम पर करोड़ों के फर्जी बिल

नाम न छापने की शर्त पर एक आयकर अफसर ने बताया, ‘‘अब तक की आईटी जांच में करीब 1500 करोड़ के बिल मिले हैं। जो फर्जी लग रहे हैं। इनकी जांच चल रही है। इसमें एक ज्वैलर कारोबारी के यहां ड्राइवर के नाम पर 200 करोड़ का सोना खरीदने का बिल काटा गया है। केवल ड्राइवर ही नहीं, घर से लेकर दुकानों तक में काम करने वाले कर्मचारियों के नाम पर करोड़ों के बिल बरामद हुए हैं। ऐसी आशंका है कि इस तरह से करोड़ों की ब्लैक मनी को व्हाइट करके खपाया जा रहा था।‘‘

70 किलो सोना, 8 करोड़ कैश

आयकर अफसर के मुताबिक, ‘‘अब तक छापेमारी में टीम को करीब 70 किलो सोना, लगभग 8 करोड़ का कैश, 50 से ज्यादा प्रॉपर्टियों के दस्तावेज मिले हैं।‘‘ हालांकि, यह कहां से मिला है। इस बारे में अफसर ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। छापा अभी कितने दिन चलेगा? इस पर विभाग का मानना है कि अभी कार्रवाई पूरी होने में तीन से चार दिन और लग सकते हैं। यानी, यह छापेमारी पांच से सात दिन तक चल सकती है।

संजीव झुनझुनवाला के यहां से मिली हार्ड डिस्क

आयकर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रियल एस्टेट कारोबारी संजीव झुनझुनवाला के ठिकाने से एक हार्ड डिस्क भी मिली है। इसमें लैंड और ट्रांजेक्शंस की डिटेल हैं। माना जा रहा है कि आयकर विभाग की इस छापेमारी में कुछ बड़े नाम सामने आए हैं। जिन पर आने वाले समय पर कार्रवाई हो सकती है। छापेमारी में आयकर विभाग को जो 50 से ज्यादा संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। जांच के साथ ही इनका मूल्यांकन किया जा रहा है।

यहां की टीम तैयार करती है फर्जी बिल

छापेमारी में यह भी पता चला है कि दिल्ली की एक टीम सोने की खरीद-फरोख्त के फर्जी बिल तैयार करने का काम करती थी। फर्जी बिल तैयार करने का एक बड़ा सिंडिकेट भी कारोबारियों के साथ जुड़ा है। जो पूरे कारोबार को मैनेज कर रहा था। आयकर विभाग इसका भी पता लगा रहा है।

अहमदाबाद में भी फर्जीवाड़ा आया सामने

यूपी का कानपुर ही नहीं जांच के दौरान गुजरात के अहमदाबाद में चल रही छापेमारी में भी टैक्स चोरी के लिए फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां एक ज्वैलरी कारोबारी ने एक कंपनी को 700 करोड़ के माल की बिक्री दिखाई है। आयकर विभाग की टीम को आशंका है कि यह कंपनी फर्जी है। इसकी जांच की जा रही है।
आईटी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कानपुर में आने वाले समय में कई और कारोबारियों पर गाज गिर सकती है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story