Kanpur Dehat: रेलवे पटरी पर मिला अग्निशमन सिलेंडर, लोको पायलट की समझदारी से टला हादसा

Kanpur Dehat: कानपुर देहात में एक रेलवे लाइन पर अग्निशमन यंत्र मिलने से हड़कंप मच गया।

Sonali kesarwani
Published on: 2 Oct 2024 8:48 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2024 9:15 AM GMT)
Kanpur Dehat
X

Kanpur Dehat (pic: social media) 

Kanpur Dehat: कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट की घटना के बाद अब कानपुर देहात के अंबियापुर में रेलवे ट्रैक पर अग्निशमन सिलेंडर मिला है। अग्निशमन सिलेंडर मिलने के बाद से ही रेलवे लाइन पर हड़कंप मच गया। गनीमत बस इस बात की रही कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने इसे देखा तो मालगाड़ी को रोककर उसे हटाया और स्टेशन पर सूचना दी। फिलहाल जीआरपी व आरपीएफ जांच में लगी हुई है। यह घटना तब की है जब सुबह करीब सात बजे मालगाड़ी डाउन लाइन पर जा रही थी।

जीआरपी इंस्पेक्टर ने क्या बताया

इस हादसे को लेकर फिलहाल जीआरपी व आरपीएफ अधिकारी जांच में लगे हुए हैं। लेकिन प्राथमिक जांच में जीआरपी इंस्पेक्टर ओम सिंह का कहना है कि यह अग्निशमन यंत्र काफी पुराना है और उस पर जहां एक्सपायरी डेट व बाकी जानकारी लिखी होती है वह सब नोंच के हटाया गया है। जिसको देखते हुए उन्होंने कहा कि यह किसी स्थानीय की यह शरारत लगती है जिसकी जांच की जा रही है।

एमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका गया हादसा

कानपुर देहात के इस अंबियापुर रेलवे ट्रैक की बात करें तो यह सबसे व्यस्त रुट दिल्ली हावड़ा है। यहाँ दिन भर कई गाड़ियां गुजरती हैं। आज इसी रुट से गुजर रही अंबियापुर स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर माल गाड़ी लोको पायलट को एक अग्निशमन यंत्र ट्रैक पर पड़ा दिखाया दिया। जिसके बाद समझदारी दिखाते हुए लोको पायलट ने तुरंत गाड़ी में एमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी और रेलवे अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

फिलहाल जीआरपी व आरपीएफ टीम इस पूरे मामले की जांच कर रही है कि आखिरकार ये सिलेंडर कहां से आया है। वहीं जीआरपी अधिकारी रजनीश राय ने बताया कि अक्सर ये सिलेंडर रेलवे में मौजूद रहते हैं और उसी से गिर कर ट्रैक पर गिर सकता है हालांकि इस मामले की जांच की जा रही है। बता दें कि ट्रैक पर मिले सिलेंडर को कब्जे में ले लिया है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story