×

Kanpur Dehat के लाखन लोहार को प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित

Kanpur Dehat News: बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले गजनेर गांव में लाखन लोहारी आदि का काम कर परिवार पालते हैं।

Manoj Singh
Published on: 17 Sep 2023 4:09 PM GMT
X

PM Narendra Modi honored Lakhan Lohar

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात जिले के गजनेर गांव के लखन लोहार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्वकर्म योजना के तहत सम्मानित किए जानें की सूचना परिवार और ग्रामीणों को मिली तो गांव में खुशी की लहर दौड़ उठी लाखन लोहार बेहद ही गरीब परिवार से आते हैं और गांव में ही लाखन लोहारी का काम कर अपना परिवार पलते हैं। लाखन लोहार को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना के तहत सम्मानित किया है।

सम्मान लेने के लिए दिल्ली से बुलावा आते ही खुशी से था परिवार

कानपुर देहात जिले के गजनेर गांव के लखन लोहार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में करीब डेढ़ माह पहले आवेदन किया था। फिर पीएमओ से चयन सूचना के बाद विभाग के अफसरों में लाखन को दिल्ली भेजा है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले गजनेर गांव में लाखन लोहारी आदि का काम कर परिवार पालते हैं। उनके दो बेटे पिंटू और शुभम भी उनका काम में सहयोग करते हैं

क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय लघु उद्योग मंत्री भानु प्रताप सिंह के प्रतिनिधि श्याम सिंह सिसोदिया के जरिए उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत आवेदन किया था। शुक्रवार को अचानक विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली में सम्मानित होने का न्योता मिला। लाखन ने बताया कि योजना में ट्रेनिंग के बाद लोन मिलने की जानकारी मिली तो आवेदन किया पीएम से सम्मान मिलेगा इसका तो अंदाजा ही नहीं था।

पत्नी और बेटे का खुशी का नहीं रहा ठिकाना

लखन लोहार की पत्नी ऊष्मा ने बताया कि आज हम लोगों के लिए बेहद ही खुशी का दिन है कि आज हमारे पति को देश के प्रधानमंत्री सम्मानित कर रहे हैं उन्होंने बताया कि शुरू से ही वह लोहरी का काम करते चले आ रहे हैं लकड़ी का काम करना ही पुश्तैनी काम था यही काम कर कर उन्होंने हम सबको दो वक्त की रोटी खिलाई और बच्चों को पढ़ाया लिखाया और दोनों बेटियों की शादी की अब बेटों की शादी करना बाकी है आज उन्हें दिल्ली में प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जा रहा है इससे खुशी की बात हम लोगों के लिए और क्या हो सकती है

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story