Kanpur Dehat News: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी, प्रदेश उपाध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि

Kanpur Dehat News: प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल बिश्नोई ने कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने इतिहास के सबसे क्रूर प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ाओं का सामना किया, जीवन खो दिया और बेघर हो गए।

Manoj Singh
Published on: 14 Aug 2024 12:13 PM GMT
Kanpur Dehat News
X

Kanpur Dehat News (Pic: Newstrack)

Kanpur Dehat News: भारतीय जनता पार्टी कानपुर देहात विभाजन विभीषिका पर भाजपा पार्टी कार्यालय माती में संगोष्ठी रखी गई। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील बिश्नोई, विशिष्ट अतिथि सांसद देवेंद्र सिंह भोले, राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला, जिला अध्यक्ष मनोज शुक्ला ने महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पण किये। प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल बिश्नोई ने विभाजन विभीषिका पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने इतिहास के सबसे क्रूर प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ाओं का सामना किया, जीवन खो दिया और बेघर हो गए। अपने इतिहास को स्मृति में बसा कर, उससे सीख लेकर ही एक राष्ट्र अपने मजबूत भविष्य का निर्माण कर सकता है और एक शक्ति के रूप में उभर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से इस दिवस को मनाने की परंपरा राष्ट्रनिर्माण की ओर उठाया गया मजबूत कदम है।

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' 1947 के उस क्रूर घटना का स्मरण कराता है, जब संसार को 'वसुधैव कुटुंबकम' और 'सर्वे भवंतु सुखिना' का संदेश देने वाले हमारे महान राष्ट्र को राजनीतिक स्वार्थ के लिए बांट दिया गया था। इस दौरान लोगों ने अत्यंत अमानवीय यातनाएं सही, पलायन के निर्दय कष्ट उठाए, अपने परिश्रम से कण-कण जोड़कर बनाए घर-द्वार, संपत्ति से वंचित हो गए, असंख्य लोगों ने जीवन खो दिया। मैं आज उन सभी को श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाने का निर्णय हमें उन समस्त काले अध्याय व घटनाओं का स्मरण कराता है। यह हमारे महान राष्ट्र को अखंड, शक्तिशाली व महान होने की दिशा में अग्रसर करेगा।"

राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो देश के विभाजन से पैदा हुई परिस्थितियों में हिंसा और नफरत के शिकार हो गये। जिला अध्यक्ष मनोज शुक्ला ने कहा आज वर्षों बाद भी उसकी पीड़ा देश में महसूस की जाती है। विभाजन की उस विभीषिका को याद करके हम सभी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए, एकजुट और सशक्त भारत के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं, जिससे फिर कभी इस देश को ऐसे कठिन दौर से न गुज़ारना पड़े। गोष्टी के बाद मौन जुलूस निकालकर लारी स्टैंड अकबरपुर में विभाजन विभीषिका की प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया।


Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story