×

कानपुर गोलीकांड का राजः ED ने किया विकास दुबे की पत्नी को तलब, होंगे बड़े खुलासे

कुख्यात विकास दुबे पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो चुका है, पर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के केस के तहत उसकी अपराध की कमाई से जुटाई गई संपत्तियों को अटैच कर सकती है।

Shivani
Published on: 21 Oct 2020 4:32 AM GMT
कानपुर गोलीकांड का राजः ED ने किया विकास दुबे की पत्नी को तलब, होंगे बड़े खुलासे
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। कानपुर के बिकरू कांड में कुख्यात विकास दुबे व उसके साथियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने विकास दुबे की पत्नी रिचा को पूछताछ के लिए आज निदेशालय के लखनऊ कार्यालय पर तलब किया है। इस मामलें में लंबी छानबीन के बाद ईडी ने बिकरू काण्ड में दर्ज एफआईआर के आधार पर विकास दुबे के खजांची जय बाजपेयी समेत 36 आरोपियों के खिलाफ बीती 14 सितम्बर को मनी लांड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था।

ईडी ने आज विकास दुबे की पत्नी रिचा को किया तलब

इससे पहले शासन ने ईडी और आयकर विभाग को पत्र लिखकर मामले में जांच करने की सिफारिश की थी। अधिकारियों का मानना था कि भले ही कुख्यात विकास दुबे पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो चुका है, पर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के केस के तहत उसकी अपराध की कमाई से जुटाई गई संपत्तियों को अटैच कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः कंगना के घर शादी: शुरू हुईं रस्में, एक्ट्रेस ने हल्दी का वीडियो किया शेयर

विकास दुबे गैंग के खिलाफ मनी लांड्रिंग की जांच कर रहा ED

कानपुर कांड में ईडी ने पहले ही स्थानीय पुलिस से संपर्क कर एफआइआर की कॉपी समेत अन्य दस्तावेज अपने कब्जे में लिए थे। ईडी के लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय की एक टीम ने कानपुर जाकर लंबी छानबीन भी की थी। जिसमेे उसके खजांची जय वाजपेयी से पूछताछ के दौरान कानपुर और लखनऊ में उसकी कई नामी-बेनामी संपत्तियों की जानकारी मिली थी। सूत्रों का कहना है कि ईडी विकास दुबे व जय बाजपेयी की काली कमाई से जुटाई गईं करोड़ों रुपये की संपत्तियों का पता लगा चुकी है, जिनमें कई स्कूल और कॉलेज, व्यवसायिक व आवासीय भूखंड भी हैं।

kanpur encounter case ED summons Vikas Dubey Wife Richa for investigation

पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद शुरू हुई जांच

बता दे कि बीती दो-तीन जुलाई की रात गैंगस्टर विकास दुबे को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम कानपुर में चैबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव गई थी, जहां बीच सड़क पर जेसीबी लगाकर पुलिस की बढ़ गई तभी विकास और उसके साथियों ने पुलिस टीम पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। फायरिंग में बिल्हौर सीओ देवेंद्र मिश्रा समते 08 पुलिसवाले शहीद हो गए थे। इसके बाद एक्शन में आयी पुलिस घटना के मुख्य आरोपी विकास दुबे समेत उसके मामा प्रेम प्रकाश पांडेय, उसके करीबी अतुल दुबे, प्रभात मिश्रा समेत छह लोगों को एनकाउंटर में ढेर कर चुकी है, जबकि करीब 34 आरोपित जेल में हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story