×

Kanpur Famous Place: समुद्री शहर जैसा लुत्फ अब कानपुर में, करोड़ों की लागत से तैयार हुआ है कृत्रिम समंदर

Kanpur Boat Club: आप यूपी में ही मुंबई और गोवा जैसे समुद्र तटीय जगहों का आनंद ले सकते हैं। आपको ये बात जरूर अटपटी लग रही होगी लेकिन सच है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Jan 2023 10:10 AM GMT
X

Kanpur Boat Club (photo: social media ) 

Kanpur Boat Club: अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और आपको समुद्री किनारों पर घूमना है तो इसके लिए आपको उन राज्यों की ओर रूख करते हैं, जो समुद्र तट के किनारे हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अब आपको इसके लिए किसी समुद्री शहर जाने की जरूरत नहीं है। आप यूपी में ही मुंबई और गोवा जैसे समुद्र तटीय जगहों का आनंद ले सकते हैं। आपको ये बात जरूर अटपटी लग रही होगी लेकिन सच है। कानपुर में करोड़ों की लागत से 'कृत्रिम समंदर' का निर्माण हुआ है।

कानपुर के गंगा बैराज को कृत्रिम समंदर के रूप में तब्दील किया गया है। गंगा बैराज शहर के उन पर्यटक स्थलों में शुमार है, जहां हजारों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। खास मौकों पर यहां पर्यटकों की भीड़ 10 हजार तक पहुंच जाती है। जिस तरह आप समुद्र की लहरों पर बोटिंग का लुत्फ उठाते हैं, उसी तरह कानपुर में भी गंगा की लहरों पर बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

Kanpur Boat Club (photo: social media )

बोट क्लब पर मिलने वाली सुविधाएं

कानपुर के बोट क्लब पर वॉटर स्पोर्ट्स की सुविधा उपलब्ध है। गंगा बैराज को किसी समुद्री बीच के स्टाइल में डेवलप किया गया है। इस कृत्रिम समंदर में बीच के स्टाइल में म्यूजिकल इवनिंग और वॉर राइडिंग की सुविधा मौजूद है। यहां आने के बाद पर्यटक किसी समुद्र तट के किनारे होने जैसा महसूस कर सकें, इस पर पूरा ध्यान दिया गया है। यहां बने बोट क्लब मालदीव का एहसास कराते हैं।

Kanpur Boat Club (photo: social media )

कृत्रिम समंदर बनने से स्थानीय स्तर पर रोजगार के मौके बढ़े हैं। पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने के कारण कैफे, रेस्टोरेंट और स्पोर्ट्स स्टॉल इत्यादि लग चुके हैं, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। गंगा की लहरों पर रोमांच के लिए वाराणसी के बाद कानपुर प्रदेश का दूसरा शहर बन गया है।


Kanpur Boat Club (photo: social media )


दिसंबर में सीएम योगी ने किया था उद्घाटन

कानपुर बोट क्लब को कागज से जमीन पर उतारने में 15 साल लग गए। 2007 में बोट क्लब बनाने की बात शुरू हुई थी। 2015 में कानपुर विकास प्राधिकरण की निधि से इसके वित्तपोषण पर निर्णय हुआ। डॉ राजशेखर के कानपुर मंडल के कमिश्नर बनने के बाद प्रोजेक्ट में तेजी आई। जिसके बाद पिछले साल 9 दिसंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका उद्घाटन किया था। हालांकि, आम लोगों के लिए यह 24 दिसंबर को खुला। अभी भी निर्माण कार्य पूरा समाप्त नहीं हुआ है।

Kanpur Boat Club (photo: social media )

बोट क्लब के लिए शुल्क ?

बोट क्लब में मॉर्निंग वॉक के लिए दो घंटे प्रति व्यक्ति 50 रूपये चुकाने होते हैं। सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक 80 रूपये प्रति व्यक्ति और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक 100 रूपये प्रति व्यक्ति चुकाने होते हैं। 2 घंटे बाद प्रति व्यक्ति प्रति घंटा 50 रूपये अतिरिक्त देने होंगे।

Kanpur Boat Club (photo: social media )


बता दें कि बोट कल्ब पर रोजाना शाम को गंगा आरती और लेजर शो का आयोजन भी किया जाता है, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story