×

Kanpur Indigo Flight: कानपुर व बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली-मुम्बई-बेंगलुरू और हैदराबाद की उड़ान भरेगी इंडिगो, फ्लाइट्स जल्द शुरू

Kanpur Indigo Flight: नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने मंगलवार को अपने विभाग की समीक्षा के दौरान प्रदेश में एयरपोर्टों के निर्माण और वहां की सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Aug 2021 3:18 AM GMT
Kanpur Indigo Flight: कानपुर व बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली-मुम्बई-बेंगलुरू और हैदराबाद की उड़ान भरेगी इंडिगो, फ्लाइट्स जल्द शुरू
X

फ्लाइट की प्रतीकात्मक तस्वीर(फोटो: सोशल मीडिया)

Kanpur Indigo Flight: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी (Nand Gopal Gupta Nandi) ने मंगलवार को अपने विभाग की समीक्षा के दौरान प्रदेश में एयरपोर्टों के निर्माण और वहां की सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही साथ प्रदेश के कई एयरपोर्ट को तेजी से विकसित करने और फ्लाइट के ट्रायल शुरू करने पर भी जोर दिया। मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने सरकार की मंशा के अनुरूप तेजी से काम करने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया है।

इस मौके पर बताया गया कि इंडियो कंपनी कानपुर एयरपोर्ट (Kanpur Airports) से दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू और हैदराबाद के लिए सीधी उड़ान 15 सितंबर से शुरू करने की तैयारी कर रही है, जबकि 12 अगस्त से बरेली एयरपोर्ट से मुम्बई और 14 अगस्त से बेंगलुरू से जुड़ जाएगा। बरेली (Bareilly) से भी इंडिगो (Indigo) अपनी फ्लाइट शुरू करने वाला है।

मंत्री नंद गोपाल ने एयरपोर्टों को जल्द विकसित करने का निर्देश दिया

प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि प्रदेश के अन्य एयरपोर्टों को जल्द ही विकसित करने के साथ हिंडन एयरपोर्ट से वाराणसी, लखनऊ (Lucknow) और प्रयागराज के लिए फ्लाइट का ट्रायल शुरू करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

श्रावस्ती, चित्रकूट व मेरठ में एयरपोर्ट का विकास कार्य अंतिम चरण में है

नागरिक उड्डयन के अधिकारियों ने मंत्री नन्दी को बताया कि अलीगढ़, मुरादाबाद एयरपोर्ट निर्माण का कार्य फिलहाल पूरा हो गया है और आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट, मेरठ के साथ ही अन्य एयरपोर्ट का विकास कार्य अन्तिम चरण में है। सरकार की मंशा के अनुरूप इसी वर्ष नए एयरपोर्ट भी चालू हो जाने चाहिए।

पीपीपी मॉडल पर विकसित और संचालित होंगे एयरपोर्ट

नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने आगे कहा कि जेवर एयरपोर्ट की भांति ही प्रदेश के अन्य एयरपोर्टों को पीपीपी मॉडल पर विकसित एवं संचालित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसके लिए एएआई से समन्वय करते हुए डेवलपर्स के साथ चर्चा की जाने वाली है।

इंडिगो फ्लाइट की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)


बुन्देलखण्ड इलाके में एयरपोर्ट की जरूरत

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर नगर, प्रयागराज, आगरा, हिण्डन (गाजियाबाद), बरेली, अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र), झांसी, अयोध्या, कुशीनगर और सरसावा (सहारनपुर) एयरपोर्ट्स की स्थिति की बारी बारी से समीक्षा की। इस दौरान मंत्री नंद गोपाल ने अफसरों को निर्देश दिए कि इन एयरपोर्ट्स से उड़ानों का संचालन आरम्भ कराने के लिए विशेष रूप से प्रयास किया जाएं। इस बैठक के दौरान प्रदेश के बुन्देलखण्ड इलाके में एयरपोर्ट की जरूरत पर संभावनाएं तलाशने के लिए कहा गया।

कौशल विकास मिशन के तहत विमानन क्षेत्र के 4 नए कोर्स चलाए जाएंगे

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने नागरिक उड्डयन निदेशालय परिसर में क्रियाशील एयरोनॉटिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा विमानन के क्षेत्र में संचालित किए जा रहे कोर्सेस के बारे में जानकारी ली। इस बारे में निदेशक नागरिक उड्डयन विशाखजी द्वारा ने बताया कि कौशल विकास मिशन के तहत विमानन क्षेत्र के 4 नए कोर्स चलाए जाने की कार्यवाही चल रही है। जो शीघ्र ही आरम्भ हो जाने वाले हैं।

इस अवसर पर निदेशक नागरिक उड्डयन विशाख के अतिरिक्त नागरिक उड्डयन निदेशालय, लखनऊ एयरपोर्ट एवं नागरिक उड्डयन विभाग, शासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story