×

Kanpur News: डेंगू की चपेट में आने से एयर फोर्स कर्मी की मौत, कानपुर में नया रिकॉर्ड, 46 हुए मरीज

Kanpur News: चार दिन के अंदर डेंगू के लगभग 120 मरीज मिल चुके हैं।वहीं छुट्टी पर अपने घर आए एयर फोर्स कर्मी की डेंगू की चपेट में आने से मौत हो गई।

Anup Pandey
Published on: 18 Oct 2023 10:38 AM GMT
Air Force person died due to dengue
X

Air Force person died due to dengue   (photo: social media )

Kanpur News: कानपुर में डेंगू का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा तो वहीं रोजाना डेंगू मरीजों का एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। चार दिन के अंदर डेंगू के लगभग 120 मरीज मिल चुके हैं।वहीं छुट्टी पर अपने घर आए एयर फोर्स कर्मी की डेंगू की चपेट में आने से मौत हो गई। इसके बाद से पूरे गांव में हड़कंप का माहौल है। हैलट में मरीज़ों की भारी भीड़ है। बड़ी संख्या में कानपुर समेत आस पास के ज़िलों से क़रीब 8-10 हज़ार मरीज़ रोजाना पहुँच रहे हैं।

चिकनगुनिया के भी है मरीज

डेंगू के साथ चिकनगुनिया के भी मरीज दिन पर दिन बढ़ रहे हैं। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक चिकनगुनिया के 19 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।नौ लोगों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई है। यह सभी आंकड़े सरकारी हैं। प्राइवेट पैथोलॉजी को जोड़ा जाए तो यह आंकड़े दर्जन हो सकते हैं।

महाराजपुर में डेंगू का प्रकोप

महाराजपुर के भेवली गांव में डेंगू बहुत तेजी से फैला हुआ है। हर घर में बुखार के मरीज है। किसान मुकेश का 24 वर्षीय बेटा सागर तिवारी लद्दाख में एयरफोर्स में कॉर्पोरल में तैनात थे। 22 सितंबर को सागर छुट्टी लेकर अपने गांव आया था। 13 अक्टूबर को उसको तेज बुखार आया तो उसे सेवन एयर फोर्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया।जांच में डेंगू की पुष्टि हुई थी। इलाज के दौरान सागर की मौत हो गई।जवान का अंतिम संस्कार किया गया।

बुखार से पहली भी जा चुकी हैं जान

गांव वालों के मुताबिक बुखार आने के बाद कई लोगों की मौत पहले भी हो चुकी है। लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से कोई भी अधिकारी गांव में नहीं आया है।ना ही किसी ने दवा का छिड़काव कराया है।और अभी तक गांव में एक बार भी फॉगिंग तक नहीं की गई है।

डेंगू पर डॉक्टर से बातचीत

डेंगू से बचाव के लिए मच्छर के प्रजनन को रोकना होगा। घर के आसपास गंदगी बिल्कुल जमा न होने दे। जहां पर पानी का ठहराव हो वहां पर साफ सफाई करें और दवा का छिड़काव करें। इससे हम प्रजनन को रोक सकते हैं, क्योंकि डेंगू और चिकनगुनिया हमेशा मच्छरों के काटने से ही फैलता है। घर के अंदर हमेशा फुल कपड़े पहनें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story